spot_img

राज्यपाल के अभिभाषण से पहले छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में हंगामा

HomeCHHATTISGARHराज्यपाल के अभिभाषण से पहले छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में हंगामा

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा की बजट सत्र (RAIPUR NEWS) की कार्यवाही शुरू हो गई है। राष्ट्रगीत वंदे मातरम और राज्य गीत अरपा पैरी के धार से सत्र की शुरुआत हुई। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण से पहले हंगामा शुरू हो गया। विधायक बृजमोहन ने कहा कि छत्तीसगढ़ के तीन सचिव आपके खिलाफ कोर्ट में हैं। आपको सरकार राज्यपाल की मान्यता देती है या नहीं। थोड़ी देर में छत्त्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र राज्यपाल विस्वभूषण हरिचंदन के अभिभाषण से शुरू होगा। नवनियुक्त राज्यपाल हरिचंदन पदभार संभाने के बाद पहली बार अभिभाषण देंगे।

भैया जी यह भी देखे: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी, जानें अन्य राज्यों का हाल

इससे पहले विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत की अध्यक्षता में विधानसभा के समिति कक्ष में कार्य मंत्रणा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे, विधानसभा के उपाध्यक्ष संतराम नेताम सहित समिति के सदस्य उपस्थित हैं।

14 बैठकें होंगी

एक मार्च से 24 मार्च तक चलने वाले सत्र में कुल 14 बैठकें होंगी। छह मार्च (RAIPUR NEWS)  को मुख्यमंत्री और वित्त्त विभाग के भारसाधक मंत्री भूपेश बघेल अपने कार्यकाल का अंतिम बजट पेश करेंगे। इस बीच विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत ने सत्र की अवधि बढ़ाने का संकेत दिया है। डा. महंत ने विधानसभा परिसर में मीडिया से चर्चा में कहा कि बजट सत्र और भी बड़ा हो सकता था, क्योंकि वित्त्तीय वर्ष 2023-24 का यह अंतिम बजट है। विधानसभा ने बजट की सभी सूचनाओं के लिए एक एप तैयार किया है, जिसमें बजट से जुड़ी सभी जानकारियां रहेंगी। कोरोना काल से विधानसभा की दर्शक दीर्घा को बंद कर दिया गया है। इस सत्र से दर्शक भी वहां उपस्थित रहकर कार्रवाईयां देख सकेंगे।

अब तक 1,730 प्रश्न आ चुके हैं

बजट सत्र के लिए विधायकों (RAIPUR NEWS)  के अब तक 1,730 प्रश्न आ चुके हैं। इसमें तारांकित 889 और अतारांकित 741 प्रश्न हैं। विधानसभा अध्यक्ष डा चरणदास महंत ने कहा कि एक मार्च को द्वितीय अनुपूरक मांग पेश होगा। छह मार्च को बजट पेश होने के बाद होली का अवकाश होगा। बजट पर 13 से 22 मार्च तक चर्चा होगी। डा महंत ने बताया कि सत्र के लिए अब तक 57 ध्यानाकर्षण और 23 शून्यकाल की सूचनाएं आई हैं। नौ अशासकीय संकल्प की सूचनाएं प्राप्त हुई हैैं।

एक लाख करोड़ को पार करेगा वित्त्तीय वर्ष 23-24 का बजट

वित्त्तीय वर्ष 2023-24 का बजट (RAIPUR NEWS)  एक लाख करोड़ रुपये को पार करेगा। बजट को अंतिम रूप देने के लिए अधिकारियों की बैठकों का दौर चल रहा है। आखिरी बजट में अनियमित कर्मचारियों को नियमित करने, कर्मचारियों के भत्‍तों को बढ़ाने, किसानों और मजदूरों को राहत मिलने की उम्मीद की जा रही है। स्वास्थ्य बीमा की राशि बढ़ाई जाएगी। नगरीय निकायों को संवारने के लिए अलग बजट राशि स्वीकृत होगी। वित्त विभाग के अधिकारियों की मानें तो सरकार इस बार कोई नया कर नहीं लगाएगी। नई नौकरियों की भी घोषणा हो सकती है।