spot_img

CSMIA देश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना मुंबई, 45 लाख लोगों ने भरी उड़ान

HomeINTERNATIONALBUSINESSCSMIA देश का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बना मुंबई, 45 लाख लोगों...

मुंबई। देश के दूसरे सबसे व्यस्त हवाई अड्डे, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (CSMIA) ने जनवरी 2023 में लगभग 45 लाख यात्रियों की आवाजाही दर्ज की है। CSMIA ने लगभग 1.2 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय और लगभग 3.2 मिलियन घरेलू यात्रियों की आवाजाही दर्ज किया। यात्री यातायात में वृद्धि इस संबंध में सीएसएमआईए के प्रयासों के साथ-साथ हवाईअड्डे द्वारा अपनाई गई सुरक्षा पहलों और प्रोटोकॉल में यात्रियों के भरोसे का प्रमाण है।

भैयाजी ये भी देखें : सुरक्षा पर सियासत : सीएम भूपेश बोले, मुझसे ज़्यादा है डॉ….

CSMIA ने जनवरी 2023 में 27,331 उड़ानों में लगभग 4.5 मिलियन यात्रियों की मेजबानी की, जो जनवरी 2022 की संख्या से 149 प्रतिशत अधिक है। कुल यात्री आवाजाही में से सीएसएमआईए ने 61 प्रतिशत घरेलू यात्री यातायात देखा और शेष 39 प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय यात्री थे। 882 उड़ानों में औसतन 140,641 यात्रियों के आगमन के साथ सीएसएमआईएको उम्मीद है कि यह सुसंगत रहेगा और विकास की गति को तेजी से हासिल करेगा।

हवाई अड्डे के प्रवक्ता के अनुसार, यात्रियों में यह वृद्धि हवाई यात्रियों के बीच सकारात्मक भावनाओं और त्योहारी छुट्टियों के मौसम के कारण एक मजबूत उछाल से प्रेरित थी। इसके अलावा सीएसएमआईए ने दिसंबर 2022 में हवाई अड्डे के माध्यम से लगभग 1,50,988 यात्रियों की एक दिन की रिकॉर्ड आवाजाही को संभाला। एक ही दिन में यह रिकॉर्ड ट्रैफिक ग्राहकों के बेहतर अनुभव की दिशा में सीएसएमआईए की पहल में यात्रियों के बढ़ते विश्वास को साबित करता है।

दुबई, लंदन और अबू धाबी ने मुंबई से शीर्ष तीन अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के रूप में स्थान प्राप्त किया। जबकि दिल्ली, बेंगलुरु और गोवा ने शीर्ष तीन घरेलू स्थलों के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। CSMIA वर्तमान में मुंबई और इसके आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों के लिए 65 घरेलू और 47 अंतर्राष्ट्रीय गंतव्यों के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

भैयाजी ये भी देखें : LIC ने 9 महीने में कमाया 22,970 मुनाफ़ा, अब अडानी समूह…

सीएसएमआईए अपने यात्री-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ, एक सुरक्षित, सुरक्षित और कुशल हवाई अड्डे के पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करते हुए उत्कृष्टता का पीछा करते हुए एक विश्व स्तरीय हवाई अड्डा बनने का लक्ष्य रखता है। गेटवे टू गुडनेस के रूप में सेवा करने के लक्ष्य के साथ सीएसएमआईए एक समग्र ²ष्टिकोण के साथ चुनौतियों से परे देखने और यात्रियों को एक सहज यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।