spot_img

ऑपरेशन दोस्त’ भारत और तुर्कीये के बीच की दोस्ती को दिखाता है: सुनेल

HomeNATIONALऑपरेशन दोस्त' भारत और तुर्कीये के बीच की दोस्ती को दिखाता है:...

गाजियाबाद। भारत में तुर्कीये के राजदूत फिरत सुनेल (Ambassador Firat Sunel) ने कहा है कि ‘ऑपरेशन दोस्त’ एक “बहुत महत्वपूर्ण ऑपरेशन” है और दोनों देशों के बीच दोस्ती को प्रदर्शित करता है। फिरत सुनेल ने गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर यह टिप्पणी की, जहां से चल रहे ‘ऑपरेशन दोस्त’ के हिस्से के रूप में भारतीय वायु सेना के सी17 ग्लोबमास्टर विमान ने एनडीआरएफ टीम, चिकित्सा उपकरण, राहत उपकरण के साथ तुर्कीये के लिए उड़ान भरी।

भारत कर रहा तुर्कीये की मदद

उन्होंने कहा (Ambassador Firat Sunel) ऑपरेशन दोस्त एक प्रतीकात्मक ऑपरेशन है। यह पहले ही साबित कर देता है कि हम दोस्त हैं। हमें अपने संबंधों को और गहरा करना है। फिरत सुनील ने कहा, ऑपरेशन दोस्त एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऑपरेशन है। यह दोस्ती का ऑपरेशन है क्योंकि DOST हिंदी और तुर्कीये में शब्द है जिसका अर्थ है दोस्त और यह ऑपरेशन भारत और तुर्कीये और दोस्तों के बीच हमारी दोस्ती को दर्शाता है। एक दूसरे की मदद करें।

ऑपरेशन दोस्त को बताया ‘मददगार’

ऑपरेशन दोस्त को “मददगार” बताते हुए भारत में तुर्कीये के राजदूत फिरत सुनेल ने कहा, हमें तुर्कीये में, विशेष रूप से पहले 72 घंटों में आपातकालीन चिकित्सा सहायता (Ambassador Firat Sunel) के साथ-साथ खोज और बचाव कार्यों की आवश्यकता होगी। ‘ऑपरेशन दोस्त’ में खोज, बचाव दल और आपातकालीन चिकित्सा सहायता शामिल है इसलिए यह बहुत मददगार है। फिरत सुनेल ने कहा, यह लगभग 10,000 है, लेकिन हम समय के खिलाफ दौड़ रहे हैं और अभी भी ऑपरेशन जारी है। हमारे सरकारी निकाय भी कुल मिलाकर 15,000 से अधिक तुर्कीये सैनिक, बचाव अभियान, डॉक्टर आदि हैं।

लोगों को बचाने के लिए चल रहा दिन रात काम

उन्होंने कहा, तुर्कीये रेड क्रीसेंट भी हैं और वे वहां काम कर रहे हैं और अब कुछ विदेशी टीमें भी हैं। इसलिए, वे अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। वे लोगों को बचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा, तुर्कीये में जमीन पर चार टीमें काम कर रही हैं, जिनमें दो बचाव दल, डॉग स्क्वॉड और दो मेडिकल टीमें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत पहले ही तुर्कीये में एक फील्ड अस्पताल खोल चुका है।