spot_img

स्वामी आत्मानंद योजना: छत्तीसगढ़ के 10 जिलों में खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम कालेज

HomeCHHATTISGARHस्वामी आत्मानंद योजना: छत्तीसगढ़ के 10 जिलों में खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम कालेज

रायपुर। चुनावी वर्ष में राज्य सरकार (RAIPUR NEWS) ने युवाओं को बड़ी सौगात देने का निर्णय लिया है। स्वामी आत्मानंद योजना के तहत स्कूलों के बाद अब कालेजों को भी अंग्रेजी माध्यम में बदला जाएगा। पहले चरण में प्रदेश के 10 जिलों में अंग्रेजी माध्यम के कालेज खुलेंगे। इनमें रायपुर, दुर्ग , बिलासपुर, राजनांदगांव, कांकेर, महासमुंद, जगदलपुर, रायगढ़, अंबिकापुर और कोरबा शामिल हैं। आने वाले बजट सत्र में राज्य सरकार इनकी घोषणा कर सकती है।

भैयाजी ये भी देखें : मंत्री लखमा का विवादित बयान, बोले- आदिवासी हैं हिंदुस्तान के मूल निवासी, हिंदू, बौद्ध धर्म सब बाहर से आए

रायपुर में तो इसी सत्र में अंग्रेजी माध्यम (RAIPUR NEWS) की पढ़ाई संस्कृत कालेज में शुरू हो गई है मगर सभी संकायों जैसे बीए, बीएससी, बीकाम, बीएचएससी आदि के लिए अभी अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई कराना बाकी है। बता दें कि प्रदेश में 279 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम के उत्कृष्ट विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इन विद्यालयों में अत्याधुनिक लैब, लाइब्रेरी की सुविधा के साथ-साथ इंटरनेट की सुविधा भी मौजूद है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर अफसरों ने बनाई योजना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर (RAIPUR NEWS)  राज्य के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने कार्ययोजना बनाई है। कालेजों में 400 से अधिक ऐसे सहायक प्राध्यापक, प्राध्यापकों को चयनित किया गया है जो कि अंग्रेजी माध्यम में पढ़ा सकते हैं। इन सहायक प्राध्यापकों व प्राध्यापकों को इन कालेजों में पदस्थ किया जा सकता है।