spot_img

कटघोरा वनमंडल में मिला तेंदुआ के शावक का शव

HomeCHHATTISGARHBILASPURकटघोरा वनमंडल में मिला तेंदुआ के शावक का शव

कोरबा। कटघोरा वनमंडल (Forest Department) में अब तेंदुए के शावक का शव मिला है। इससे पहले यहां हाथियों के दो बच्चों की लाश मिली थी। तेंदुए के शावक का शव मिलने पर वन अधिकारी इसे प्रथम दृष्टया स्वाभाविक मौत मान रहे हैं।

जानकारी के अनुसार कटघोरा वनमंडल (Forest Department) अंतर्गत जटगा वन परिक्षेत्र (Jungle Area) में ग्राम रावा के आश्रित मोहल्ला चचाईहापारा में एक तेंदुए का शव में मिला है। कक्ष क्रमांक-292 में ग्रामीण जगदीश प्रसाद यादव ने पहले मृत तेंदुए का शव देखा। इसके बाद जगदीश ने वनरक्षक (Forest Guard) शिवप्रसाद को सूचित किया।

भैयाजी ये भी देखिये-BJP ने खुदकुशी करने वाले किसानों के खेत पर शुरू किया सत्याग्रह, सरकार से की ये मांग..

शव बरामद करने के बाद वनरक्षक (Forest Guard) शिवप्रसाद ने परीक्षेत्र (Jungle Area) अधिकारी को इसकी जानकारी दी और उच्च अधिकारियों (Forest Department) को सूचना देने के बाद टीम के साथ मौके पर पहुंचकर औपचारिक कार्रवाई शुरू की। तेंदुए की मौत के कारणों का पता लगाने वन विभाग ने बिलासपुर के अचानकमार टाइगर रिजर्व से डॉग स्क्वाड भी बुलवाया था। डॉग स्क्वाड की मदद से तेंदुए का शव मिलने की जगह से एक किलोमीटर के दायरे में खोज-बीन की गई।

नहीं मिला शिकार के सबूत

अधिकारियों का कहना है कि आस-पास कहीं भी शिकारी या शिकार होने के संबंध में कोई चिन्ह नहीं मिले हैं। आस-पास कहीं कोई फंदा, शिकार में उपयोग होने वाले लोहे के सामान, उनके निशान, शिकारियों की चहलकदमी जैसी कोई बात घटना की जगह नहीं मिली है।