spot_img

जनजातीय सम्मेलन एसटी सीटों को साधेगी बीजेपी, दो दिन तक चलेगा मंथन

HomeCHHATTISGARHजनजातीय सम्मेलन एसटी सीटों को साधेगी बीजेपी, दो दिन तक चलेगा मंथन

रायपुर। भाजपा प्रदेश में आदिवासी सीटों को जीतने (RAIPUR NEWS) की रणनीति बना रही है। अनुसूचित जनजाति की 29 आदिवासी सीटों को जीतने के लिए सरगुजा में दो दिन तक मंथन चलेगा। साथ ही जनजातीय समाज का बड़ा सम्मेलन भी होगा। प्रदेश प्रभारी ओम माथुर के साथ ही सह प्रभारी नितिन नवीन की मौजूदगी में प्रदेश के सभी आदिवासी नेता एक मंच पर नजर आएंगे।

भैयाजी यह भी देखे: युवती का अश्लील वीडियो वायरल, विधायक के बेटे पर लगे आरोप

पार्टी का दावा है कि सम्मेलन में 75 हजार से ज्यादा लोग शामिल होंगे। प्रदेश संगठन महामंत्री पवन साय और संभाग प्रभारी संजय श्रीवास्तव को प्रदेश कार्यसमिति और जनजातीय सम्मेलन की तैयारी की जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि भाजपा की दो दिवसीय प्रदेश पदाधिकारी और प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 20-21 जनवरी को सरगुजा में हो रही है। 21 जनवरी को दोपहर बाद जनजातीय सम्मेलन होगा।

29 में से 27 कांग्रेस के पास

प्रदेश में अनुसूचित जनजाति की 29 सीटों में से 27 सीटों पर कांग्रेस (RAIPUR NEWS)  काबिज है। भाजपा के पास फिलहाल केवल 2 सीटें रामपुर और बिन्द्रानवागढ़ ही हैं। दरअसल, 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 25 सीटों, भाजपा को 3 और जोगी कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली थी। बाद में भाजपा विधायक भीमा मंडावी के निधन के बाद दंतेवाड़ा सीट और जोगी कांग्रेस के अजीत जोगी के निधन के बाद मरवाही सीट खाली हुई थी। इन दोनों सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी। दरअसल, 2018 के विधानसभा चुनाव में बस्तर के साथ ही सरगुजा में भी पार्टी को एसटी सीटों पर तगड़ा झटका लगा था।

आरक्षण और धर्मांतरण से नाराज हैं आदिवासी

हाई कोर्ट द्वारा आरक्षण की वर्तमान व्यवस्था निरस्त किए जाने (RAIPUR NEWS) के बाद से आदिवासी समाज में आक्रोश है। राज्य सरकार ने विधानसभा में 76 प्रतिशत आरक्षण का बिल तो सर्वसम्मति से पारित करवा लिया लेकिन बिल अब तक राजभवन में ही है। राज्यपाल ने अभी तक इस बिल पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। हालांकि, इसे लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच जमकर सियासत भी हो रही है। दूसरी तरफ, बस्तर में धर्मांतरण के मुद्दे को लेकर भी आदिवासी समाज में आक्रोश है। भाजपा इन दोनों मुद्दों पर आदिवासी समाज को अपने पाले में करने की कोशिश कर रही है।