spot_img

2 नवंबर को 7 माह बाद खुलेंगे स्कूल, इन 7 शर्तों का होगा पालन

HomeNATIONAL2 नवंबर को 7 माह बाद खुलेंगे स्कूल, इन 7 शर्तों का...

असम। कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर असम में 7 माह से स्कूल बंद थे। सोमवार को स्कूल खोलने का निर्देश सीएम सबानंद सोनोवाल (CM Sabanand Sonowal) ने दी है। 7 शर्तों की एसओपी पालन करते हुए शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों को स्कूल खोलना होगा और लापरवाह शिक्षकों पर कार्रवाई करनी होगी। राज्य सरकार (CM Sabanand Sonowal) ने कक्षा-6 और उसकी ऊपर कक्षा के छात्रों के लिए 2 नवंबर से स्कूल खोले जाएंगे। स्कूल पहुंचने वाले छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति का शपथ पत्र (CM Sabanand Sonowal) पढऩे से पूर्व स्कूल में जमा करना होगा।

इन नियमों का पालन करते हुए खुलेगा स्कूल

  • गृहमंत्रालय के अनलॉक 5 के दिशा-निर्देशों ने 15 अक्टूबर के बाद देश भर में स्कूलों को क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी थी। हालांकि, स्कूल में आना छात्रों के लिए एक स्वैच्छिक है, क्योंकि आवश्यक उपस्थिति इस वर्ष लागू नहीं होगी।
  • कक्षाएं दो बैचों में आयोजित की जाएंगी – सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक – प्रत्येक खंड में 25 से अधिक छात्र नहीं होंगे।
  • समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि कक्षा 6, 7, 9 और 12 के छात्रों को प्रत्येक सप्ताह के सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कक्षा में शिक्षा दी जाएगी, जबकि कक्षा 8, 10 और 11 के छात्र मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को स्कूल आएंगे।
  • परीक्षा केवल कक्षा आठ के लिए आयोजित की जाएगी। कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।
  • स्नातक कक्षाएं भी 2 नवंबर से शुरू होंगी। वे दो बैचों में आयोजित की जाएंगी – सुबह और दोपहर।
  • शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सीएम द्वारा निर्देश दिया गया है कि वे सुबह जल्दी कक्षाएं शुरू करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों के दो समूहों के कक्षा के समय के बीच एक उचित अंतराल हो और शौचालय सैनिटाइज रखे जा सके।
  • प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के लिए, कक्षाएं सप्ताह में दो बार सोमवार और गुरुवार को आयोजित की जाएंगी। तीसरे सेमेस्टर के लोगों के लिए मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को आयोजित की जाएंगी और पांचवें सेमेस्टर के छात्रों के पास हर हफ्ते मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार होंगे।