spot_img

धान खरीदी केन्द्र पहुंचे कलेक्टर-एसपी, समिति प्रबंधक को नोटिस

HomeCHHATTISGARHधान खरीदी केन्द्र पहुंचे कलेक्टर-एसपी, समिति प्रबंधक को नोटिस

अम्बिकापुर। कलेक्टर कुंदन कुमार व पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता ने अम्बिकापुर (AMBIKAPUR NEWS) विकासखंड के धान उपार्जन केंद्रों का औचक निरीक्षण किया और धान खरीदी में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

भैयाजी यह भी देखे: जली हुई कार में व्यक्ति की लाश मिलने से सनसनी

खैरबार समिति में समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण समिति प्रबंधक को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर व एसपी ने नमनाकला, खैरबार और मेण्ड्राकला धान खरीदी केंद्रों के औचक निरीक्षण कर उपार्जन केंद्रों में किसानों की धान खरीदी के लिए आवश्यक मूलभूत व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों द्वारा लाए गए धान का रैंडम वजन कराया। इसके साथ ही धान को नमी मापक यंत्र में चेक कराकर उसकी गुणवत्ता भी देखी। उन्होंने खरीदी केंद्रों में धान उठाव की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए डीएमओ को निर्देशित किया।

47 धान उपार्जन केंद्रों में धान खरीदा जा रहा

केंद्रों में बारदाना की पर्याप्त उपलब्धता (AMBIKAPUR NEWS) के लिए समिति प्रबंधकों से पूछताछ की। कलेक्टर ने बताया कि धान खरीदी के लिए जिले में बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जा चुकी है। कांटा बाट, कम्प्यूटर, नमी मापक यंत्र सहित अन्य आवश्यक सामग्री का सत्यापन कर लिया गया है। धान खरीदी के दौरान धान के अवैध परिवहन की रोकथाम और नियंत्रण के लिए भी व्यापक व्यवस्थाएं की गईं हैं। प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा खरीदी केंद्रों में नोडल अधिकारी बनाकर लगातार निगरानी की जा रही है। खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के तहत गत एक नवम्बर से जिले के 47 धान उपार्जन केंद्रों में समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदा जा रहा है।

मनाया जा रहा केसीसी सप्ताह

28 दिसंबर से 2 जनवरी तक जिले में केसीसी सप्ताह मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत चिन्हांकित समितियों (AMBIKAPUR NEWS) में शिविर लगाकर किसानों का केसीसी कार्ड बनाया जा रहा है। कलेक्टर ने केसीसी शिविर का भी निरीक्षण किया और अधिक से अधिक हितग्राहियों का केसीसी कार्ड बनाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम शिवानी जायसवाल, जिला खाद्य अधिकारी जेआर सतरंज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।