spot_img

देशभर के अस्पतालों में चली मॉकड्रिल, सफदरजंग अस्पताल पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया

HomeNATIONALदेशभर के अस्पतालों में चली मॉकड्रिल, सफदरजंग अस्पताल पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया

दिल्ली। चीन, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया सहित कई देशों में कोरोना संक्रमण (CORONA) के मामले बढ़ने के बाद भारत में भी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से निपटने की तैयारी की जा रही है। इसी के मद्देनजर आज देशभर के अस्पतालों में मॉक ड्रिल की गई। इस दौरान बेड और वेंटिलेटर की सुविधाएं जांची गई।

भैयाजी यह भी देखे: सुशांत सिंह की हत्या हुई थी, शरीर पर थे चोट के निशान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि आज देशभर के कई अस्पतालों (CORONA)  में मॉक ड्रिल का आयोजन हुआ है, मैंने कोविड वार्ड निरीक्षण किया, जैसी व्यवस्था यहां है वैसी ही व्यवस्था बाकी के अस्पताल की है। आने वाले दिनों में कोरोना केस अगर बढ़े तो उसके लिए हम पूरी तरह से तैयार होने चाहिए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने खुद सफदरजंग अस्पताल में कोविड-19 पर आयोजित मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया। वहीं इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के डॉक्टरों के साथ एक बैठक की थी।

इन तैयारियों पर रहेगी नजर

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय (CORONA)  ने देश के सभी राज्यों को मॉक ड्रिल करने की अपील की है। Mock drill के जरिए अस्पतालों में इंफ्रास्ट्रक्चर कितना है? पीपीई किट कितनी है। N95 मास्क और वेंटिलेटर की कितनी संख्या है? कोविड वार्ड कितने तैयार हैं? बेड की संख्या कितनी है? संकट की स्थिति में ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं या नहीं।

अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई की स्थिति आदि के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अस्पतालों को तैयार स्थिति में रखने का निर्देश दिया है। आपको बता दें कि बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना के 196 नए मामले मिले। सक्रिय मामले बढ़कर अब 3,428 हो गए हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण से केरल में दो मौतें हुईं।