spot_img

जनवरी में आ सकती है सर्वे टीम, निकायों को गाइडलाइन के अनुसार तैयारी पर जोर

HomeCHHATTISGARHजनवरी में आ सकती है सर्वे टीम, निकायों को गाइडलाइन के अनुसार...

रायपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 को लेकर शासन (RAIPUR NEWS) स्तर पर जोर-शोर से कवायद शुरू हो गई है। निकायों को भी नसीहत दी जा रही है कि इस बार गाइड लाइन के अनुरूप ही स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी करें, ताकि रैंकिंग में सुधार आ सके। क्योंकि पिछली रैकिंग में निकायों की स्थिति अच्छी नहीं थी।

भैयाजी यह भी देखे: नववर्ष के लिए गोवा, विशाखापट्टनम, मुंबई और हैदराबाद की फ्लाइट फुल

इस बार 18 निकायों की रैंकिंग (RAIPUR NEWS)  में मामूली सुधार हुआ था। खासकर बड़े नगर निगमों की स्थिति सुधारने के बजाय फिसल गई थी। इस लिहाज से 2023 में हर हाल में रैंकिंग में सुधार पर अधिक जोर दिया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के सर्वे के लिए केंद्रीय टीम जनवरी में आ सकती है। टीम केंद सरकार की गाइड लाइन के अनुरूप काम हो रहा है कि इसकी रिपोर्ट तैयार करेगी। इसके बाद केंद्र द्वारा शहरों की रैकिंग तय की जाएगी।

9500 अंक पर होगी रैंकिंग तय

स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की परीक्षा (RAIPUR NEWS)  के लिए नए नियम बनाए गए हैं। इस बार सर्विस लेवल प्रोग्रेस के लिए 4525 अंक, सिटीजन वाइस के लिए 2475 अंक व सर्टिफिकेशन के लिए 2500 अंक होंगे। इस तरह कुल अंक 9500 होंगे। पहले स्वच्छता के लिए 7500 अंक निर्धारित किए गए थे।

सर्विस लेवल प्रोग्रेस

सैग्रिगेशन क्लेक्शन में यूज्ड वाटर, डिस्पोजल, सफाई मित्र शामिल हैं। अगर सब कुछ सही मिला तो सीधे 600 अंक मिलेंगे। इसमें नाइट स्वीपिंग, शौचालयों का देखरेख शामिल हैं। सैग्रिगेशन में नाले, स्ट्राम वाटर लाइन आदि की साफ-सफाई शामिल हैं।