spot_img

पंजाब की जेल में पहली बार NIA की रेड

HomeNATIONALपंजाब की जेल में पहली बार NIA की रेड

दिल्ली। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने क्रॉस बॉर्डर नार्को टेररिज्म की रोकथाम के लिए शनिवार को उत्तर भारत में 14 ठिकानों पर रेड की। जम्मू-कश्मीर के अलावा टीमों ने अमृसतर, फिरोजपुर, तरनतारन में भी छापेमारी की गई, लेकिन इसी दौरान NIA की एक टीम अमृतसर केंद्रीय सुधार गृह तक भी पहुंची। यह पहला मौका है जब NIA ने पंजाब की जेलों का रुख किया है।

भैयाजी यह भी देखे: मन की बात का साल का आखिरी एपिसोड, PM मोदी ने 2022 की उपलब्धियां बताई

मिली जानकारी के अनुसार NIA की टीम ने केंद्रीय सुधार गृह का रुख किया। शाम केंद्रीय सुधार गृह पहुंची टीम की सर्च रात 10 बजे तक जारी रही। इस दौरान किसी अधिकारी को जेल के अंदर न फोन उठाने की अनुमति थी और न ही बाहर जाने की। कुछ नशा तस्करों व गैंगस्टरों की तलाशी ली गई और पूछताछ की गई।

दो मोबाइल किए गए जब्त

NIA की टीम ने तलाशी अभियान के दौरान दो मोबाइल केंद्रीय जेल से जब्त किए हैं। जिन्हें NIA की टीम साथ ले गई। NIA की टीम का अनुमान है कि इन मोबाइलों से ऐसे आंकड़े मिल सकते हैं, जिनसे जेलों में बैठ आतंकियों से संपर्क साधा गया है।

पहली बार जेल में NIA

यह पहला मौका है जब NIA की टीम पंजाब की जेल के अंदर पहुंची है। आज तक NIA की तरफ से जितने भी सर्च अभियान किए गए, सभी में किसी आतंकी, गैंगस्टर आदि के घर तक ही सीमित थे। NIA के पास पुख्ता सबूत थे कि पाकिस्तान से हथियार व नशा मंगवाने का नेटवर्क जेल से चल रहा है।

21 दिन में 14 दिन मोबाइल मिले

अमृतसर केंद्रीय जेल की बात करें तो बीते 21 दिनों में से 14 दिन और नवंबर में 30 दिनों में से 25 दिन मोबाइल व प्रतिबंधित सामान मिला। 51 दिनों की बात करें को जेल के अंदर से 51 दिनों में 105 मोबाइल यानी कि रोजाना दो की औसत से मोबाइल जब्त किए गए। जेल प्रशासन का कहना है कि धुंध के चलते बीते कुछ दिनों में बाहर से मोबाइल फेंकने की घटनाएं बड़ी हैं।