spot_img

देश में कोरोना का खतरा, राज्यों में हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल के आदेश

HomeNATIONALदेश में कोरोना का खतरा, राज्यों में हेल्थ सेंटर्स पर मॉक ड्रिल...

दिल्ली। देश में कोरोना (CORONA) के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि चीन, जापान सहित 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी होगा। यदि इन देशों के किसी भी यात्री में कोविड-19 के लक्षण पाए जाते हैं या टेस्ट पॉजिटिव पाया जाता है तो इन लोगों को क्वारैंटाइन किया जाएगा।

भैयाजी यह भी देखे: पंजाब-हरियाणा समेत 11 राज्यों में शीतलहर, राजधानी में पारा माइनस 5 पहुंचा

इधर,केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को एक बार फिर लेटर लिखा है। उन्होंने 27 दिसंबर को देशभर में कोविड से जुड़ी हेल्थ सेंटर्स में मॉक ड्रिल करने करने को कहा है। खासकर ऑक्सीजन प्लांट और वेंटिलेटर को लेकर राज्यों को आगाह किया। दिल्ली एयरपोर्ट पर चीन, हांगकांग, बैंकॉक, जापान और साउथ कोरिया से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच की जा रही है।

विदेशों से आने वालों का RT-PCR टेस्ट जरूरी

सरकार ने चीन, जापान सहित 5 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा कि ‘टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-वैक्सीनेट’ और बचाव के तरीकों का पालन करना ही कोविड मैनेजमेंट के लिए सबसे कारगर रणनीति होगी। राज्यों को सलाह दी जाती है कि वे अपना सर्विलांस सिस्टम मजबूत बनाएंगे, टेस्टिंग की प्रक्रिया में तेजी लाएंगे और अस्पतालों के इन्फ्रास्ट्रक्चर की तैयारी सुनिश्चित करेंगे। इससे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को राज्यों को छह-सूत्रीय कोविड एडवाइजरी जारी की। मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिया है कि ध्यान रखें कि ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई में कमी न आए। वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सप्लाई की मशीनें दुरुस्त रखी जाएं।

आर्मी की एडवाइजरी- पॉजिटिव होने पर 7 दिन क्वारैंटाइन

देश में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच इंडियन आर्मी ने (CORONA)  एडवाइजरी जारी की है। इसमें जवानों को कोविड प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है। वहीं, लक्षण वाले जवानों का कोरोना टेस्ट करने और पॉजिटिव आने पर 7 दिनों के लिए क्वारैंटाइन करने के आदेश दिए गए हैं।

IMA ने कहा- लॉकडाउन की जरूरत नहीं

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के डॉक्टर अनिल गोयल ने गुरुवार को कहा कि भारत में लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी। IMA के मुताबिक, चीन की तुलना में भारत के लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। भारत की 95% आबादी में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बनी है, ऐसे में देश में लॉकडाउन नहीं लगेगा।