spot_img

घाटी में पारा शून्य से नीचे लुढ़का, जलाशयों के साथ नलों में जम गया पानी

HomeNATIONALघाटी में पारा शून्य से नीचे लुढ़का, जलाशयों के साथ नलों में...

श्रीनगर। पहलगाम समेत कई इलाकों में पारा जमाव बिंदु के नीचे चले जाने के साथ कश्मीर (KASHMIR NEWS) घाटी में सबसे भयंकर सर्दी ‘चिल्लई कलां’ का दौर शुरू हो गया है। पहलगाम में रात का तापमान शून्य के 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे लुढ़क गया।

भैयाजी यह भी देखे: देश की दो आयुष संस्थाओं को मिली NABH और NABL की आधिकारिक मान्यता

अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर के कई इलाकों ने बुधवार को इस सीजन की सबसे सर्द रात गुजारी। डल झील समेत घाटी के जलाशयों तथा नलों तक का पानी जम गया। श्रीनगर में रात का न्यूनतम तापमान शून्य के 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में स्कीइंग के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थल गुलमर्ग (KASHMIR NEWS) में पारा शून्य से 4.6 डिग्री नीचे चला गया। कुपवाड़ा, काजीगुंड और कोकरनाग में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से 4.4, 4.2 और 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक क्रिसमस के आसपास कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या हिमपात के आसार हैं। कश्मीर में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो गया है। बारामूला में द्रुंग क्षेत्र में जमा झरना। यहां कई इलाकों में तापमान माइनस में पहुंच गया है।

हाड़ कंपाने वाली सर्दी के 40 दिन

चिल्लई कलां 40 दिन का वह दौर है, जब कश्मीर घाटी शीतलहर (KASHMIR NEWS) की चपेट में आ जाती है और तापमान काफी घट जाता है। इस अवधि में ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी होती है। चिल्लई कलां का समापन 30 जनवरी को होगा। उसके बाद भी कश्मीर घाटी में शीतलहर बनी रहेगी तथा 20 दिन के ’चिल्लई खुर्द’ और 10 दिन के ’चिल्लई बच्चा’ का दौर रहेगा।