spot_img

Breaking : सरकारी दफ्तरों में रंगरोगन के लिए सिर्फ गोबर पेंट का होगा इस्तेमाल

HomeCHHATTISGARHBreaking : सरकारी दफ्तरों में रंगरोगन के लिए सिर्फ गोबर पेंट का...

रायपुर। छत्तीसगढ़ की तमाम सरकारी विभागों, निगम मंडल और स्थानीय निकायों के रंग रोगन के लिए अब गोबर पेंट का ही इस्तेमाल किया जाएगा। इस संबंध में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने निर्देश देने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को कहा है।

भैयाजी ये भी देखे : Exclusive : सुकमा के नक्सलगढ़ में पहुंची CRPF, बनाया फॉरवर्ड ऑपरेटिंग…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इन सभी स्थानों पर गोबर पेंट की उपयोगिता को अनिवार्य करने की बात कही है, यानी अब किसी भी सरकारी बिल्डिंग में रंग रोगन का काम किए जाने पर गोबर पेंट और गोबर से बनने वाली पुट्टी का ही इस्तेमाल किया जाएगा।

वही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह भी स्पष्ट कहा है कि निर्देशों का उल्लंघन करने वाले जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही भी की जाएगी। गौरतलब है कि सीएम ने इसके पहले भी एक मर्तबा विभिन्न विभागों में केमिकल पेंट के इस्तेमाल को बंद करने के लिए कहा था,

भैयाजी ये भी देखे : कुम्हारी ओवरब्रिज हादसा : अन्नू को सरकार ने लिया गोद, CM…

लेकिन सुबे में हो रहे विभिन्न निर्माण कार्यों में भवन निर्माण के बाद केमिकल पेंट का ही इस्तेमाल किया जा रहा था। जिस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नाराजगी भी जताई है। सीएम बघेल ने इस संबंध में कहा है कि “गोबर पेंट का उपयोग ग्रामीण अर्थव्यवस्था की सुदृढ़ीकरण और पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से भी बेहद महत्वपूर्ण होगा।”