spot_img

बड़ी ख़बर : नए साल के जश्न से पहले महंगी हुई शराब, 4 फ़ीसदी बढ़ी कीमतें

HomeINTERNATIONALBUSINESSबड़ी ख़बर : नए साल के जश्न से पहले महंगी हुई शराब,...

रायपुर। शराब के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर है। सरकार ने शराब की कीमतों में इज़ाफ़ा किया है। शराब की कीमतों में 4 फीसदी टैक्स की विधि की गई है। शनिवार को शराब की कीमतों में 20 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।

भैयाजी ये भी देखे : विशेष : बलरामपुर के गाँव “पुंदाग” वालों को अब नहीं जाना…

केरल कैबिनेट द्वारा सामान्य बिक्री टैक्स में 4 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी देने के बाद केरल में शराब की कीमतों में शनिवार से बढ़ोतरी हुई है। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने केरल सामान्य बिक्री कर (संशोधन) विधेयक को पारित करने के लिए अपनी सहमति दी जिसके बाद शराब की कीमतों में यह बढ़ोतरी हुई।

इसी के साथ विभिन्न भारतीय निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) ब्रांडों की कीमत 10 रुपये से 20 रुपये तक बढ़ गई है, जबकि शराब और बीयर की कीमत में 2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। आईएमएफएल निर्माता, केरल राज्य बेवरेजेज कॉरपोरेशन (केएसबीसी) से एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल की ऊंची दरों के मद्देनजर कीमतें बढ़ाने का आग्रह कर रहे हैं।

छह महीने में कमाएं 8460 करोड़

पिछले सात वर्षों के आंकड़ों से पता चलता है कि 2015-16 में केएसबीसी की कुल बिक्री 11,577 करोड़ रुपये थी, जो 2019-20 में 14,707 करोड़ रुपये तक पहुंच गई, लेकिन अगले वित्त वर्ष में घटकर 13,212 करोड़ रुपये हो गई,

भैयाजी ये भी देखे : दंतेवाड़ा में गौरव दिवस, शासन के योजनाओं के लिए लोगों में…

जब राज्य कोविड-19 महामारी से जूझ रहा था। हालांकि, 2021-22 में केएसबीएस की कुल बिक्री फिर से बढ़कर 14,576 करोड़ रुपये हो गई और चालू वित्त वर्ष के पहले छह महीनों के आंकड़ों के अनुसार यह 8,460 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।