spot_img

Cyclone Mandous : चेन्नई में 300 से ज़्यादा पेड़ गिरे, छत्तीसगढ़ में भी असर

HomeCHHATTISGARHCyclone Mandous : चेन्नई में 300 से ज़्यादा पेड़ गिरे, छत्तीसगढ़ में...

चेन्नई। शुक्रवार की रात महाबलीपुरम में आए चक्रवात मंडूस (Cyclone Mandous) से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी और तेज बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात के आज एक अवसाद में कमजोर होने और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

भैयाजी ये भी देखे : शहीद वीर नारायण सिंह का शहादत दिवस, राज्यपाल, सीएम समेत दिग्गजों…

अकेले चेन्नई में, चक्रवाती तूफान के कारण 300 पेड़ उखड़ गए और यातायात में व्यवधान को रोकने के लिए गिरे हुए पेड़ों को काटने और हटाने के लिए एक बड़े कार्यबल को तैनात किया गया।

तमिलनाडु के कई हिस्सों में लगातार बारिश और जल भराव से सार्वजनिक परिवहन प्रणाली प्रभावित हुई है। तमिलनाडु के 27 जिलों में स्कूलों और कॉलेजों सहित शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है।

ग्रेटर चेन्नई निगम आयुक्त गगन सिंह बेदी ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा “एक बड़ा बल गिरे हुए पेड़ों को हटाने में लगा हुआ है क्योंकि अकेले चेन्नई में चक्रवाती तूफान (Cyclone Mandous) के कारण 300 से अधिक पेड़ उखड़ गए थे।

शाम तक सब कुछ ठीक हो जाएगा। चेन्नई को महाबलीपुरम से जोड़ने वाले ईसीआर राजमार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया है और चेंगलपट्टू और कांचीपुरम स्थानीय निकायों ने लोगों को घर के अंदर रहने का निर्देश दिया है।”

Cyclone Mandous : छत्तीसगढ़ में होगा असर

चक्रवात मंडूस की वज़ह से छत्तीसगढ़ के मौसम में भी बदलाव देखा जा रहा है, सूबे के तापमान में गिरावट होने लगी है। रायपुर सहित अन्य जिलों में ठंड बढ़ने लगी है। रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक आज पुरे प्रदेश में आंशिक रूप से बादल छाए हुए है।

भैयाजी ये भी देखे : फोर ईयर अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रम की रूपरेखा तैयार, 2023-24 से होगा लागू…

इसके साथ ही दक्षिण छत्तीसगढ़ और उससे लगे बिलासपुर संभाग के जिलों में बारिश होने की भी सम्भावना है। बायकी इलाकों में हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। जिसके बाद न्यूनतम तापमान में वृद्धि संभावित है।