spot_img

समुद्र से नमी आने के कारण बदल रहा मौसम, अब तापमान गिरने से बढ़ेगी ठंड

HomeCHHATTISGARHसमुद्र से नमी आने के कारण बदल रहा मौसम, अब तापमान गिरने...

रायपुर। प्रदेश में पिछले दो-तीन दिनों से रात के तापमान (MAUSAM NEWS) में हुई वृद्धि के कारण ठंड घट गई है। पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने के कारण फिर ठंड बढ़ने की संभावना है। अगले एक-दो दिनों में रात के तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी आ सकती है। शनिवार तक प्रदेश के सभी हिस्सों में ठंड लगभग कम रही। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में मौसम शुष्क होने लगा है। उत्तरी से ठंडी हवा आने का सिलसिला शुरू होते ही ठंड बढ़ने लगेगी।

भैयाजी ये भी देखे : पुलिसकर्मियों के बीच मारपीट, थाना प्रभारी का तबादला

बंगाल की खाड़ी में बन रहे सिस्टम के कारण समुद्र से नमी (MAUSAM NEWS) आने के कारण पूरे प्रदेश में ठंड कम हो गई है। उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ था। इसकी वजह से उत्तर से ठंडी और शुष्क हवा के आने का सिलसिला थम गया था। दूसरी तरफ समुद्र से नमी भी आ रही थी। नमी के कारण रात का तापमान बढ़ गया था। जगदलपुर में तापमान 18.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से छह अधिक है। रायपुर में भी 17.3 डिग्री रहा। यह भी सामान्य से तीन अधिक है। बिलासपुर, पेंड्रारोड, अंबिकापुर सहित अन्य जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से तीन डिग्री तक ज्यादा है।

अब पारा में कमी का सिलसिला शुरू होगा, ठंड बढ़ने के आसार

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (MAUSAM NEWS)  का असर खत्म होने लगा है। इससे अब ठंड बढ़ने के संकेत बढ़ने लगे हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अब प्रदे‌श में रात के तापमान में कमी का सिलसिला शुरू होने वाला है। रविवार को रायपुर में रात का तापमान 17 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।