spot_img

फसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, इस नंबर पर ले सकतें है जानकारी

HomeCHHATTISGARHBILASPURफसल बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर, इस नंबर पर ले...

पेंड्रा। उद्यानिकी फसलों के साथ-साथ चना, राई-सरसों एवं गेहूं के लिए भी बीमा कराने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित है। किसानों को बीमा के लिए जागरूक करने प्रचार-रथ को कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट से रवाना किया। इसके माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रबी वर्ष 2022-23 में जिले के तीनों विकासखण्डों के 134 अधिसूचित ग्रामों में जाकर फसल बीमा हेतु किसानों को जागरूक करेंगे।

भैयाजी ये भी देखे : Breaking : कांग्रेस छोड़ भाजपा में आए नेताओं को मिली बड़ी…

उप संचालक कृषि दीपक कुमार नायक ने बताया कि रबी वर्ष 2022-23 के लिए जिले में बजाज एलायंस जनरल इंश्योरेंस कम्पनी द्वारा फसल बीमा किया जा रहा है। जिसमें रबी मौसम में बोये जाने वाले चना, राई-सरसों एवं गेहूं सिंचित फसल को शामिल किया गया है। चना के लिए बीमा राशि 30 हजार, राई सरसों के लिए 20 हजार एवं गेहूँ सिंचित हेतु 25 हजार रूपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित है।

भैयाजी ये भी देखे : मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की मांग, निजी क्षेत्र में भी लागु हो…

बीमा के लिए किसानों को चना के लिए 450 रूपए, राई सरसों के लिए 300 रूपए एवं गेहूँ सिंचित के लिए 375 रूपए प्रति हेक्टेयर प्रीमियम की राशि बैंक अथवा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से जमा करना होगा। फसल बीमा के लिए किसान नजदीकी बैंक शाखा, को-ऑपरेटिव सोसायटी, लोक सेवा केन्द्र से सम्पर्क कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 18002095959 पर सम्पर्क कर सकते हैं।