spot_img

लंपी का संक्रमण अधिक, वैक्सीन पड़ी कम, 18 मवेशियों की हुई मौत

HomeCHHATTISGARHलंपी का संक्रमण अधिक, वैक्सीन पड़ी कम, 18 मवेशियों की हुई मौत

बालोद। जिले के कई गांवों में लंपी वायरस ने मवेशियों को संक्रमित (BALOD NEWS) कर दिया है। हालत यह है कि मवेशियों को बचाने पर्याप्त वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं है। वहीं बाजार में जो वैक्सीन मिल रही है, उसकी कीमत अधिक है। हालांकि पशु चिकित्सा विभाग मवेशियों को लंपी बीमारी संक्रमण से बचाने जुटा हुआ है। अब तक जिले में लम्पी से 18 मवेशियों की मौत हो चुकी है।

जिले में 3 लाख मवेशियों को लगनी है वैक्सीन

जिले में कुल तीन लाख मवेशियों को वैक्सीन लगाने (BALOD NEWS)  का लक्ष्य रखा गया है। अब तक एक लाख 21 हजार मवेशियों को वैक्सीन लग चुकी है। अभी भी लगभग एक लाख 29 हजार मवेशियों को वैक्सीन लगनी शेष है।

भैयाजी ये भी देखे : CM ने विधानसभा में पेश किया 4337 करोड़ का अनुपूरक बजट

दावाहम वैक्सीन लगा रहे

पशु चिकित्सा विभाग दावा कर रहा है कि लंपी से बचाने मवेशियों को वैक्सीन लगा रहे हैं। जिले में लगभग 40 हजार डोज ही वैक्सीन बची है। अभी भी एक लाख 29 हजार मवेशियों को वैक्सीन लगाना बाकी है। अब पशु चिकित्सा विभाग ने शासन को पत्र लिखकर 60 हजार वैक्सीन और उपलब्ध कराने की मांग की है। लगभग एक माह में भी शासन अतिरिक्त डोज उपलब्ध नहीं करा पाया है।

गौरक्षा समिति ने दी विशेष दवाई

जोधपुर राजस्थान की गौ रक्षा समिति ने बालोद गौरक्षा दल (BALOD NEWS)  के निवेदन पर लगभग 30 हजार रुपए के 100 स्प्रे नि:शुल्क दिया है। जहां-जहां लंपी वायरस के संक्रमण मिले हैं, वहां इन दवाइयों का छिड़काव मवेशियों में किया जाएगा।

बीमारी के ऐसे हैं लक्षण

लंपी वायरस से मवेशियों में बुखार की समस्या के साथ उनके शरीर पर छोटी-बड़ी गांठ बन जाती है। यह वायरस गाय और भैंस में ही होता है। पीड़ित मवेशियों के पैरों पर सूजन आ जाती है। तेज दर्द के कारण जानवर चल नहीं पाता है। वहीं जानवर की खुराक भी कम हो जाती है। संक्रमित मवेशियों को अन्य मवेशियों से अलग रखना चाहिए।