spot_img

प्रदेश में कुपोषण की दर हुई 2.1 प्रतिशत कम

HomeCHHATTISGARHप्रदेश में कुपोषण की दर हुई 2.1 प्रतिशत कम

रायपुर। महिला एवं बाल विकास विभाग (RAIPUR NEWS) ने वजन त्योहार 2022 के आंकड़े जारी किए हैं। इसके मुताबिक प्रदेश में पिछले एक वर्ष में कुपोषण के दर में 2.1 फीसदी की कमी आई है।

वजन त्योहार के आंकड़े देंखे तो वर्ष 2019 में छत्तीसगढ़ में बच्चों में कुपोषण 23.37 प्रतिशत था, जो वर्ष 2021 में घटकर 19.86 प्रतिशत रह गया और 2022 में घटकर 17.76 प्रतिशत पर आ गया है। इस प्रकार (RAIPUR NEWS)  पिछले तीन सालों में कुपोषण की दर में 5.61 प्रतिशत की कमी दिखाई दी है।

भैयाजी यह भी देखे: इजराइल फिल्ममेकर के बयान पर दूतावास ने मांगी माफी, अनुपम खेर भी भड़के

बच्चों में कुपोषण दर के आकलन के लिए हर साल वजन त्योहार का कार्यक्रम होता है। इस बार अगस्त 2022 में आंगनबाड़ियों में कुपोषण का आकलन किया गया। इस दौरान प्रदेशभर के 23 लाख 79 हजार 29 बच्चों का वजन लिया गया। इनमें 19 लाख 56 हजार 616 बच्चे सामान्य पाए गए, जबकि 4 लाख 22 हजार 413 बच्चों में कुपोषण की स्थिति देखी गई।

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से मिले सकारात्मक परिणाम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (RAIPUR NEWS)  की पहल पर शुरू की गई मुख्यमंत्री सुपोषण योजना के माध्यम से कुपोषण मुक्ति के लिए प्रदेशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। इसमें कुपोषण दूर करने के लिए डीएमएफ, सीएसआर और अन्य मदों की राशि का उपयोग किया जा रहा है। इसके बाद इसके समर्थक परिणाम सामने आ रहे हैं।

इन कारणों से कुपोषण में आईं कमी

  • कुपोषित महिलाओं, गर्भवती और शिशुवती माताओं के साथ बच्चों को गरम भोजन दिया जा रहा है।
  • राशन में आयरन और विटामिन युक्त फोर्टीफाइड चावल और गुड़ दिया जा रहा है।
  • गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक रेडी टू ईट का वितरण।
  • महिलाओं और बच्चों को फल, सब्जियों सहित सोया और मूंगफली की चिक्की, पौष्टिक लड्डू, अण्डा सहित मिलेट्स के बिस्कुट का वितरण।