spot_img

Ind vs NZ : तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत तैयार, न्यूज़ीलैंड को इंतजार

HomeNATIONALInd vs NZ : तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत...

 

मुंबई।  भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से वनडे मैचों की एक सीरीज़ शुरू होने जा रही है। इस सीरीज में दोनों टीमों को एहसास होगा कि उन्हें टी20 विश्व कप में अपने-अपने सेमीफाइनल से बाहर निकलने और वनडे विश्व कप के लिए कितनी तैयारी की आवश्यकता है, जिसमें 12 से भी कम महीने बचे हैं। भारत अगले साल मेगा इवेंट की मेजबानी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। न्यूजीलैंड के खिलाफ उनकी तीन मैचों की श्रृंखला, शुक्रवार से आकलैंड के ईडन पार्क में शुरू हो रही है, उसी के लिए अपनी टीम को अंतिम रूप देने के लिए औपचारिक शुरूआत होगी।

वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद भारत ने मेजबान होने के कारण अगले साल विश्व कप के लिए स्वत: क्वालीफाई कर लिया है। यह एक ऐसा साल रहा है, जहां रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे उनके पहली पसंद के खिलाड़ी वनडे श्रृंखला में लगातार शुरूआत नहीं कर पाए हैं, जिसका मुख्य कारण व्यस्त क्रिकेट कार्यक्रम है। लेकिन हाल के वर्षों में भारतीय क्रिकेट का प्रदर्शन ऐसा रहा है कि साल के मध्य से 50 ओवर के मैचों में मुख्य खिलाड़ियों की कमी के बावजूद वे वेस्टइंडीज (3-0), जिम्बाब्वे (3-0) और हाल ही में, अक्टूबर में घर (2-1) में पूरी ताकत से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज जीतने में सफल रहे हैं।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन फिर से कप्तानी संभालेंगे। पूरी संभावना है कि शुभमन गिल के साथ पारी की शुरूआत करेंगे। दोनों ने इस साल आठ एकदिवसीय मैचों में तीन शतक जमाए हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों में शानदार प्रदर्शन को आगे बढ़ाने की उम्मीद करेंगे।

सूर्यकुमार यादव अपने शानदार टी20 फॉर्म और 360-डिग्री स्ट्रोकप्ले को वनडे में ले जाने का लक्ष्य रखेंगे, जबकि ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन और दीपक हुड्डा मध्य-क्रम में बेहतर करने का प्रयास करेंगे। हुड्डा छठे गेंदबाजी विकल्प भी हो सकते हैं, कुछ ऐसा जिसे भारत ने देर से परखा है। स्पिन आक्रमण में वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के बीच तीन-तरफा मुकाबला होगा।

तेज गेंदबाजी विभाग में दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को गेंदबाजी आक्रमण के लिए तैयार किया जा सकता है। लेकिन इस साल टी20 में भारत की खोज करने वाले अर्शदीप सिंह के लिए एक मौका है, जिन्हें डेब्यू कैप दिया जाएगा, और यही बात उमरान मलिक के लिए भी है।