spot_img

बेंगलुरु में बनेगी iPhone की सबसे बड़ी फैक्ट्री, 60 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

HomeNATIONALबेंगलुरु में बनेगी iPhone की सबसे बड़ी फैक्ट्री, 60 हजार लोगों को...

दिल्ली। भारत में आईफोन (iPhone) के निर्माण के लिए कर्नाटक के बेंगलुरु में देश की सबसे बड़ी फैक्ट्री लगनेवाली है। केंद्रीय टेलीकॉम और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार 15 नवंबर को एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि भारत में आईफोन की मैन्युफैक्चरिंग के लिए एपल ने बेंगलुरु में होसुर के पास अपनी सबसे बड़ी फैक्ट्री लगाने का फैसला किया है। इस फैक्ट्री में करीब 60,000 लोग काम करेंगे। वैष्णव ने आदिवासी गौरव दिवस समारोह को संबोधित करते हुए यह बताया कि इस फैक्ट्री में रांची और हजारीबाग के आसपास रहने वाली 6,000 आदिवासी महिलाएं भी काम करेंगी, जिन्हें आईफोन बनाने की ट्रेनिंग दी गई है।

भैयाजी यह भी देखे: उदयपुर जैसी वारदात को अंजाम देने की साजिश, पुल के नीचे मिला 190 KG विस्फोटक

iPhone की सबसे बड़ी फैक्टरी

आपको बता दें कि Apple भारत में दिग्गज इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों फॉक्सकॉन , विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन से अपने आईफोन बनवाती है। अब Apple ने iPhone की अपनी फैक्ट्री बनाने के लिए टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स को ठेका दिया है, जिसका होसुर में एक प्लांट है। उधर, एपल की सप्लायर कंपनी फॉक्सकॉन भी भारत में अपनी उत्पादन क्षमता को अगले 2 सालों में 4 गुना तक बढ़ाने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फॉक्सकॉन भारत में अपने कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाने की तैयारी में है।

इसलिए लिया निर्माण करने का फैसला

वैसे, Foxconn की सबसे बड़ी आईफोन बनाने की फैक्ट्री चीन में है। लेकिन कोरोना महामारी और चीन में सख्त लॉकडाउन नियमों के चलते उसका उत्पादन लंबे समय से प्रभावित रहा है और कई बार फैक्ट्री में काम को रोकना भी पड़ा। इसके चलते पूरी दुनिया में iPhone की सप्लाई पर असर पड़ा है। भविष्य में ऐसी स्थिति दोबारा न आने के लिए Apple सहित कई कंपनियां अब चीन के बाहर भी अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को बनाने की रणनीति पर चल रही हैं।