spot_img

बड़ी ख़बर : नहीं रहे पत्रिकारिता के वटवृक्ष “रमेश नैय्यर”, सीएम ने दी श्रद्धांजलि

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर : नहीं रहे पत्रिकारिता के वटवृक्ष "रमेश नैय्यर", सीएम ने...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के जाने माने और पत्रकारिता के वटवृक्ष कहे जाने वाले वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैय्यर का निधन हो गया, बुधवार दोपहर उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्होंने लंबे समय तक विभिन्न अखबारों व पत्रपत्रिकाओं में अपनी सेवाएं दी। रमेश नैय्यर का जन्म 10 फरवरी, 1940 को कुंजाह (अब पाकिस्तान) में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा एमए (अंग्रेजी) सागर विश्‍वविद्यालय, एमए ( भाषा विज्ञान) रविशंकर विश्‍वविद्यालय से पूरी की।

भैयाजी ये भी देखें : गन्ना उत्पादक किसानों को 12 करोड़ की प्रोत्साहन राशि का होगा भुगतान, आदेश जारी

उन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत सन् 1965 से की। नैय्यर ने ‘युगधर्म’,’ देशबंधु ‘, ‘एम.पी. क्रॉनिकल ‘और ‘ दैनिक ट्रिब्यून ‘ में सहायक संपादक तथा’ दैनिक लोकस्वर’,’ संडे ऑब्जर्वर’ (हिंदी) और’ दैनिक भास्कर’ का संपादन किया। वे आकाशवाणी, दूरदर्शन और अन्य टीवी चैनलों से वार्त्ताओं, रूपकों, भेंटवार्त्ताओं और परिचर्चाओं का प्रसारण एवं टीवी सीरियल और वृत्तचित्रों का पटकथा लेखन कार्य किया।

उन्होंने पत्रकारिता और आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक विषयों पर राष्‍ट्रीय- अंतरराष्‍ट्रीय संगोष्ठियों में भागीदारी की। वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैय्यर ने अपने जीवनकाल में चार पुस्तकों का संपादन किया। अंग्रेजी, उर्दू और पंजाबी की सात पुस्तकों का हिंदी में अनुवाद भी किया।

इधर सूबे के मुखिया भूपेश बघेल ने भी रमेश नैय्यर को श्रद्धांजलि दी है। “छत्तीसगढ़ के गौरव व देश के प्रतिष्ठित पत्रकार, स्वर्गीय रमेश नैयर जी का निधन दुखद है। पत्रकारिता के क्षेत्र में यह अपूरणीय क्षति है। मुझे उनसे लगातार मार्ग निर्देशन मिलता रहा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति एवं परिवारजनों को संबल दें। ॐ शांति:”

छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने वरिष्ठ पत्रकार रमेश नैय्यर के निधन पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि उनका निधन छत्तीसगढ़ की सजग पत्रकारिता की अपूरणीय क्षति है। पत्रकार जनता और शासन व्यवस्था के बीच की कड़ी होते हैं। इसलिए नैय्यर जी का अवसान छत्तीसगढ़ की बड़ी क्षति है। उनके सिद्धांत राज्य की समृद्ध पत्रकारिता का मार्गदर्शन करते रहेंगे। ईश्वर उनकी आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान प्रदान करें।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने छत्तीसगढ़ के वरिष्ठतम पत्रकार रमेश नैय्यर के निधन पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि नैय्यर जी पत्रकारिता के विश्वविद्यालय थे। वे देश के मूर्धन्य पत्रकार थे। राष्ट्रीय पत्रकारिता में उनका विशिष्ट योगदान रहा है और छत्तीसगढ़ की पत्रकारिता में उनका अतिविशिष्ट योगदान है, जो अमर है नैय्यर जी ने पत्रकारिता की गरिमा को संवर्धित करते हुए नई पीढ़ी को मार्गदर्शन दिया।

भैयाजी ये भी देखें : T20 World Cup : भारत ने पांच रनों से जीता मैच,…

वे नैतिक मूल्य आधारित पत्रकारिता के प्रतीक के रूप में सदा सर्वदा स्मरण किये जायेंगे। पत्रकारिता के क्षेत्र में उनकी कमी शायद कभी पूरी नहीं की जा सकेगी। मैं भाजपा छत्तीसगढ़ के सभी कार्यकर्ताओं की तरफ से उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं।