spot_img

Breaking : सूर्यकांत तिवारी को 12 दिन की रिमांड, ED करेगी पूछताछ

HomeCHHATTISGARHBreaking : सूर्यकांत तिवारी को 12 दिन की रिमांड, ED करेगी पूछताछ

रायपुर। छत्तीसगढ़ के कोयला कारोबारी सूर्यकांत तिवारी को 12 दिन की रिमांड पर भेजा गया है। सूर्यकांत तिवारी ने आज ही ईडी की स्पेशल कोर्ट में सरेंडर किया था, जिसमें ED ने 15 दिनों की रिमांड मांगी थी। मगर कोर्ट ने ईडी को 12 दिन की रिमांड मंजूर की है। मजिस्ट्रेट अजय सिंह राजपूत की स्पेशल कोर्ट में सूर्यकांत तिवारी ने आज ही आत्मसमर्पण किया है।

भैयाजी ये भी देखे : शिंदे सरकार ने 25 विपक्षी नेताओं की सुरक्षा में की कटौती,…

छत्तीसगढ़ में ईडी और आईटी की छापेमारी के दौरान सबसे चर्चित नाम सूर्यकांत तिवारी का ही रहा है। सूर्यकांत तिवारी का कोयले के व्यापार से गहरा नाता रहा है। सूर्यकांत शुरू से ही कोयले के व्यापार से ताल्लुक रखता था। ED के अनुसार कोयले का अवैध रूप से वसूला जाने वाला 25 रुपये प्रति टन वसूली कर (टैक्स) सूर्यकांत तिवारी के माध्यम से ही ऊपर के लोगों तक पहुंचाया जाता था।

इस मामले में ईडी ने पूर्व में आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई, व्यवसायी सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत अग्रवाल को हिरासत में लिया था। जिसमें से समीर विश्नोई और सुनील फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल दाखिल है। इसी मामलें में फरार चल रहे व्यवसायी सूर्यकांत तिवारी ने आज कोर्ट में सरेंडर किया है।

ED के 12-पेज के रिमांड आवेदन में कहा गया है कि “जबरन वसूली सिंडिकेट” एक सुनियोजित साजिश के रूप में चलाया गया था और डिलीवरी ऑर्डर खदान से कोयला ले जाने वाले ट्रक के लिए आवश्यक था, जो अवैध लेवी के भुगतान के बाद ही जारी किया जाता था।

ईडी ने कहा है कि पैसे का इस्तेमाल सरकारी कर्मचारियों और राजनेताओं को रिश्वत देने के लिए किया जा रहा था और कहा कि इस पैसे के कुछ हिस्सों का इस्तेमाल चुनाव खर्च के लिए भी किया जा रहा था।

भैयाजी ये भी देखे : NIT में 21वीं सदी के “हाउसिंग : चैलेंजेस, पॉलिसीस एंड स्ट्रेटजीस”…

ईडी ने जो अधिकृत विज्ञप्ति जारी की थी, तो उस दौरान सूर्यकांत तिवारी को फरार बताया गया था। पिछले करीब 15 दिनों से फरार चल रहे सूर्यकांत तिवारी ने आज शाम जिला कोर्ट में सरेंडर किया है।