spot_img

संभागायुक्त के निर्देश : एक नवंबर से धान खरीदी…पूरी रखें तैयारी…किसानों को दें सुविधा…

HomeCHHATTISGARHसंभागायुक्त के निर्देश : एक नवंबर से धान खरीदी...पूरी रखें तैयारी...किसानों को...

राजनांदगांव। दुर्ग संभाग समेत छत्तीसगढ़ में एक नवंबर से धान खरीदी शुरू होनी है। इसके लिए किसानों को समितियों में अच्छी व्यवस्था मिले, यह सुनिश्चित कर लें। इस बार बारिश काफी अच्छी हुई है। संभाग में 112 प्रतिशत बारिश हुई है अतएव बंपर फसल होगी।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : राज्यपाल का फेसबुक एकाउंट हैक, साइबर यूनिट से…

धान की खरीदी की बेहतरीन व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश संभागायुक्त महादेव कावरे ने अपर कलेक्टर्स एवं अन्य विभाग के संभागीय स्तर के अधिकारियों को दिये।

कावरे ने कहा कि धान खरीदी में किसी तरह की दिक्कत न आये, इसके लिए गिरदावरी कराई जाती है। यह देख लें कि गिरदावरी की डाटा एंट्री बेहतर तरीके से हो सके। संभागायुक्त कांवरे ने कहा कि शासन की मंशानुरूप दलहन और तिलहन के रकबे के तथा अन्य फसलों के विस्तार की दिशा में भी कार्य करें।

इसके लिए बीज और खाद के भंडारण, उपलब्धता और वितरण की स्थिति बढिय़ा होनी चाहिए। बीज कम नहीं होने चाहिए और सभी बीज उपचारित होने चाहिए। फसल बीमा आदि के भुगतान आदि के प्रकरण भी लंबित नहीं होनी चाहिए।

संभागायुक्त ने जाति प्रमाणपत्र निर्माण की प्रगति की जानकारी भी ली। अधिकारियों ने बताया कि संभाग में पिछले डेढ़ सालों के दौरान दो लाख पांच हजार जाति प्रमाण पत्र बने हैं। संभागायुक्त ने कहा कि शेष आवेदनों के निपटारे के लिए शिविर लगाएं। साथ ही उन्होंने कहा कि धरमजयगढ़ में गांवों में जाति प्रमाण पत्र के लिए अच्छा प्रयोग किया गया।

यहां कुछ लोगों के मिसल रिकार्ड नहीं थे।ऐसे में पंचायतों में ग्रामसभा बुलवाई गई और ग्रामसभा ने इन पर विचार कर प्रस्ताव किया। जिन मामलों में मिसल रिकार्ड नहीं मिल पा रहे, उनके प्रस्ताव पर ग्रामसभा विचार कर सकती है।

राजस्व लंबित मामले जल्द निपटाने दिया ज़ोर

संभागायुक्त महादेव कांवरे ने कहा कि लंबित मामले शीघ्र निपटाएं। पटवारी हल्कों की लगातार मानिटरिंग करते रहें। अर्थदंड की वसूली जो शेष है उसे पूरा कर लें। भूस्वामी हक देने की सरकार की योजनाओं के संबंध में लोगों को जागरूक करें। तहसीलों में कैश बुक अद्यतन रखने हैं।

भैयाजी ये भी देखें : बाल सुधार गृह से फिर चार बच्चे फ़रार, जुलाई महीने में…

सर्कल नोट बुक अद्यतन रखें। दौरा दैनंदिनी का अप्रूवल कराते रहें। जो मामले समय सीमा से अधिक समय तक लंबित हैं उनमें विलंब का कारण स्पष्टत: लिखें।