spot_img

मरवाही उप चुनाव : प्रत्याशियों को चुनाव आयोग की नोटिस, तीन दिन की दी मोहलत

HomeCHHATTISGARHमरवाही उप चुनाव : प्रत्याशियों को चुनाव आयोग की नोटिस, तीन दिन...

रायपुर। मरवाही उप चुनाव में खड़े प्रत्याशियों को निर्वाचन आयोग ने नोटिस भेजी है। इस नोटिस का जवाब देने के लिए उन्हें 3 दिन का समय दिया गया है। आयोग ने निर्वाचन प्रक्रिय के दौरान हुए खर्च का लेखा जोखा देने के लिए 26 तारीख तय की थी, लेकिन मरवाही के प्रत्याशियों ने अब तक अपना हिसाब किताब का ब्यौरा आयोग को नहीं भेजा है। जिस पर आयोग ने उन्हें तीन दिन के भीतर अपना खर्च का ब्यौरा जामा करने की नसीहत दी है।

आयोग ने लेखा निरीक्षण समय पर नहीं पूर्ण कराए जाने पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डोमन सिंह के मार्फ़त नोटिस भेजी है। अब 3 दिनों के अंदर व्यय लेखा निरीक्षण पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया है। इसके तहत मरवाही विधानसभा उप निर्वाचन 2020 हेतु रिटर्निंग अधिकारी डोमन सिंह ने पुष्पा कोर्चे, लक्ष्मण पोर्ते, बीर सिंह नागेश, सोनमती सलाम को नोटिस जारी किया है।

नोटिस में कहा गया है कि निर्वाचन व्यय लेखा का द्वितीय निरीक्षण 26 अक्टूबर 2020 को पूर्ण किया जाना था किंतु 4 अभ्यर्थियों द्वारा निरीक्षण नहीं कराया गया। यह गंभीर चूक है। रिटर्निंग अधिकारी डोमन सिंह ने ऐसे सभी अभ्यर्थियों को तीन दिवस के भीतर व्यय लेखा का निरीक्षण पूर्ण किये जाने के निर्देश दिए हैं। पत्र में निर्देश का पालन नहीं किये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही का उल्लेख है। उल्लेखनीय है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 77 के अंतर्गत निर्वाचन व्यय लेखा रखने में असफल पर धारा 171 झ के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी।