spot_img

पंडरिया में अफसरों से बोले सीएम भूपेश, समय से आएं दफ़्तर, शिकायतों को करें दूर…

HomeCHHATTISGARHपंडरिया में अफसरों से बोले सीएम भूपेश, समय से आएं दफ़्तर, शिकायतों...

कवर्धा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कबीरधाम जिले के पंडरिया में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में सीएम ने भेंट-मुलाकात इंदौरी और कुकदूर में ग्रामीणों से मिली शिकायतों, समस्याओं के जल्द निराकरण करने के निर्देश दिए है।

भैयाजी ये भी देखें : बड़ी ख़बर : सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक महिला…

सीएम ने इंदौरी और कुकदूर में छत्तीसगढ़ सार्वभौम पीडीएस के तहत संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकानों में शक्कर निर्धारित 17 रुपए प्रतिकिलो की दर से अधिक दर 20 रुपये में विक्रय होने की शिकायत को गंभीरता से लिया है।

समितियों के विक्रेता के विरुद्ध मिली शिकायतों पर जांच करने और कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। वहीं मुख्यमंत्री बघेल ने जिला खाद्य अधिकारी को सतत रूप से शासकीय उचित मूल्य दुकानों अथवा अन्य समूह द्वारा संचालित दुकानों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिले में चल रही मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की समीक्षा कर इस योजना से कबीरधाम जिले के सुदूर वनांचल क्षेत्रो में संचालित साप्ताहिक हाट बाजारों को जोड़ने के निर्देश। अंतिम व्यक्तियों को मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का लाभ मिल सके इस उद्देश्य से कार्य करने के लिए कहा है।

बैठक में जलजीवन मिशन के काम की जानकारी लेते हुए जिले के आदिवासी एवं बैगा बाहुल्य बोड़ला और पंडरिया के दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था, जैसे हैंड पम्प और पेय जल के अन्य स्रोतों की जानकारी ली गई। जिले के वनांचल क्षेत्रो में विद्युत विस्तार की समीक्षा करते हुए छूटे हुए गांव, मजरा टोला में बिजली लाइन विस्तार करने के निर्देश दिए।

इसके आवला सीएम भूपेश बघेल ने राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। बैठक में बताया गया कि जिले में 303 गौठान संचालित हैं, 12 आवर्ती चारागाह हैं। सीएम ने ग्राम नरसिंगपुर में आवर्ती चाराई करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान की समीक्षा की। जिले में एनीमिक महिलाओं की जानकारी ली। जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए एनीमिक पीड़ित माताओं, महिलाओं की काउंसलिंग की जा रही है। पोषण आहार के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और उसे आदत में शामिल करने पर जोर देने के निर्देश।

अफसरों को बोले समय पर पहुंचे दफ़्तर

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समीक्षा बैठक में शासन की योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये। ताकि लाभ उठाने से कोई वंचित न हो। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों से कहा कि समय पर कार्यालय पहुंचे। सीएम ने जिले की खराब सड़कों को लेकर कहा कि बरसात समाप्त होने वाली है, खराब सड़कों का मरम्मत और नई सड़कों के निर्माण के लिए कार्य योजना तैयार करें। अपनी जिम्मेदारी के साथ अपने-अपने दायित्व का निर्वहन हो।

अवैध शराब, जुआ सट्टा पर हो कार्यवाही

अवैध शराब की शिकायत आ रही है। यह बिल्कुल भी नही होना चाहिए। पंडरिया के कुंडा, व वनांचल क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री पर तत्काल रोक लगाने और जिम्मेदारों पर कार्यवाही करने के निर्देश। मुख्यमंत्री ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के जिला नोडल अधिकारी की कार्यशैली पर कड़ी नाराजगी जताई।

भैयाजी ये भी देखें : जल्द बदलेगी मुंबई के “धारावी” की तक़दीर,3 महीने में शुरू होगा…

जुआ सट्टा पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए पुलिस अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए। पटवारी की शिकायत प्राप्त हो रही है, कार्य के लिए किसानों से पैसा लेन देन की, जांच करा कर कार्रवाई करें ताकि जनता को असुविधा न हो। मुख्यमंत्री ने आदिवासी क्षेत्रों में देवगुड़ी बनाने के निर्देश दिए।