spot_img

विधानसभा विशेष सत्र : दिवंगतों को श्रद्धांजलि, कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी संपन्न

HomeCHHATTISGARHविधानसभा विशेष सत्र : दिवंगतों को श्रद्धांजलि, कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र शुरू हो चुका है। सत्र की शुरुआत में दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि दी गई, जिसमें डॉ. चंद्रहास साहू, डॉ. राजेश्वरी प्रसाद त्रिपाठी, शशिप्रभा देवी, अविभाजित मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री माधव सिंह ध्रुव, पूर्व मंत्री चनेशराम राठिया, पूर्व विधायक लुईस बेक, और पूर्व मंत्री और प्रोटेम स्पीकर रहे महेंद्र बहादुर सिंह को भी श्रद्धांजलि दी जाएगी।जिसके बाद सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित हुई।

छत्तीसगढ़ विधानसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक भी इस दौरान हुई। जिसमें विधानसभा अध्यक्ष चरण दास महंत, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू समेत भूपेश मंत्रिमंडल के तमाम सदस्य मौजूद रहे। इसके अलावा विपक्ष की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और बृजमोहन अग्रवाल भी उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि विधानसभा के इस सत्र में केंद्र द्वारा पारित किए गए तीन कृषि बिल को छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में लागू न करके अपना पृथक कानून बनाने के लिए प्रस्ताव पटल पर रखेगी। इस संबंध में संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे ने भी मीडिया से चर्चा के दौरान इसकी जानकारी देते हुए कहा कि “नए कृषि कानून का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। अब इसे सदन में पेश किया जाएगा। ड्राफ्ट में श्रम कानून, फार्मिंग बिल, मंडी के नियमों को भी शामिल किया गया है। जिससे किसानों मजदूरों और उपभोक्ताओं के साथ ही सभी वर्ग के हित को ध्यान में रखकर यह ड्राफ्ट बनाया गया है।”

संसदीय कार्यमंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि “केंद्र सरकार ने जो कानून बनाए है, उस में धान खरीदी की प्रक्रिया में बेहद जटिलता है, जिससे किसान को बहुत ज्यादा ही परेशानी होगी। गरीबों को जो एक रुपए किलो में चावल मिलता है, वह भी प्रभावित होगा। इसके अलावा मिलो से मजदूरों को निकाला जाएगा और हमारी सरकार इनसे बचने के लिए ही अपना कानून बनाकर लागू करने जा रही है।”