spot_img

गैलेक्सी से 82 घंटे में मिले 1863 रहस्यमय रेडियो सिग्नल

HomeNATIONALगैलेक्सी से 82 घंटे में मिले 1863 रहस्यमय रेडियो सिग्नल

लास वेगास। अंतरिक्ष में गैलेक्सी (GALAXY) से पृथ्वी पर आ रहे सिग्नलों ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाल दिया है। सिग्नलों को रिकॉर्ड किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि ये सामान्य फास्ट रेडियो बर्स्ट सिग्नल से अलग हैं। वैज्ञानिक 91 घंटे से सिग्नल वाली दिशा में रेडियो टेलीस्कोप से निगरानी कर रहे हैं।

भैयाजी यह भी देखे: पीएफआइ पर प्रतिबंध लागू कर सकती है केंद्र सरकार

उन्होंने 82 घंटों में 1863 सिग्नल रिकॉर्ड किए। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि सिग्नल भेजने वाले दूसरी दुनिया के लोग (एलियन) हो सकते हैं। चीन के फाइल हंड्रेड मीटर अपर्चर स्फेरिकल रेडियो टेलीस्कोप ने सिग्नलों को पकड़ा है। ये एफआरबी 20201124-ए ग्लैक्सी से आ रहे हैं। चीन के एस्ट्रोनॉमर हेंग शू ने बताया कि हो सकता है कि गैलेक्सी के किसी न्यूट्रॉन स्टार से सिग्नल आ रहे हों। उसके पास बहुत ज्यादा मैग्नेटिक फील्ड हो सकता है। इन सिग्नलों का अध्ययन अमरीका व चीन के वैज्ञानिक मिलकर कर रहे हैं।

भैयाजी यह भी देखे: समुद्र के अंदर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, रेलवे यहां बना रहा सुरंग

वैज्ञानिकों का कहना है कि अंतरिक्ष से सिग्नल (GALAXY)  बार-बार मिल रहे हैं। सबसे हैरानी की बात यह है कि स्रोत सिग्नल भेजने के साथ ही घूम भी रहा है। यानी यह प्रकाश की किरणों को थ्री-डायमेंशनल स्पेस में भेज रहा है। वैज्ञानिक इन किरणों का भी अध्ययन कर रहे हैं। इससे संबंधित ग्रह के वातावरण और वायुमंडल के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

लास वेगास में यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा की एस्ट्रोफिजिसिस्ट (GALAXY) बिंग झांग ने कहा कि ये रेडियो सिग्नल हमारी कल्पना से ज्यादा रहस्यमय हैं। वहां से अलग-अलग वेवलेंथ के सिग्नल मिल रहे हैं। यह हमारे लिए किसी और दुनिया से संदेश भी हो सकते हैं। इन्हें समझना बेहद मुश्किल काम है।