spot_img

इस साल भी जारी रहेगा पटाखों पर प्रतिबंध मंत्री ने ट्वीट करके दी जानकारी

HomeNATIONALइस साल भी जारी रहेगा पटाखों पर प्रतिबंध मंत्री ने ट्वीट करके...

दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण के चलते इस बार भी दिवाली पर पटाखों पर बैन (PATHAKA BAIN) रहेगा। ये जानकारी पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने ट्वीट कर कहा कि ‘दिल्ली में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके।

भैयाजी यह भी देखे: जमीन के पैसे को लेकर दो गुटों में फायरिंग, दो दोस्तों की हत्या

पिछले साल भी ये मामला कोर्ट पहुंचा था। सुप्रीम कोर्ट ने पटाखों (PATHAKA BAIN) पर बैन के मामले NGT के आदेश में दखल देने से इंकार कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि एनजीटी के आदेश में ही स्पष्ट है कि जिन इलाकों में हवा की गुणवत्ता खराब होगी,वहां पटाखों की बिक्री और चलाने पर बैन रहेगा। जिन इलाको में एयर क्वालिटी बेहतर है,वहां इजाज़त दी जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने एनजीटी के आदेशों के खिलाफ याचिका खारिज कर दी थी।

जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने कहा था कि पटाखों (PATHAKA BAIN) का स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर पड़ता है। इसके लिए किसी अध्धयन या शोध की जरूरत नहीं है। क्या हमें आपके फेफड़ों पर पटाखों के प्रभाव को समझने के लिए IIT की आवश्यकता है? यह सामान्य ज्ञान है. हम 2017 से एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।