spot_img

45000 वर्गफीट जमीन को बीएसपी ने कब्जा मुक्त कराया

HomeCHHATTISGARH45000 वर्गफीट जमीन को बीएसपी ने कब्जा मुक्त कराया

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के प्रवर्तन विभाग (BHILAI NEWS) ने शनिवार को सिविक सेंटर में करोड़ों की जमीन को कब्जे से मुक्त करवाया। नगर सेवाएं विभाग का प्रवर्तन विभाग करीब दो दशक के बाद इस तरह से अतिक्रमण के खिलाफ एक्शन में नजर आ रहा है। इतनी ही टीम होने के बाद भी पूर्व में कार्रवाई नहीं के बराबर की गई थी।

भैयाजी ये भी देखें : नकाबपोशों ने घर में घुसकर युवक पर किया जानलेवा हमला

नगर सेवा विभाग के प्रवर्तन विभाग ने शनिवार को सिविक सेंटर (BHILAI NEWS)  में बुलडोजर चलाया। यहां पायोनियर मॉन्युमेंट के सामने कुछ व्यापारी बांस बल्ली से घेरकर नशे कारोबार कर रहे थे। इसकी शिकायत विभिन्न संगठनों ने समय-समय पर किया था। नेहरू आर्ट गैलरी व वेजी इंडिया के बगल में करीब 45,000 वर्गफीट पर अवैध कब्जा कर कतिपय दुकानदारों द्वारा विभिन्न प्रकार के व्यवसाय किया जा रहा था। इन कब्जेदारों ने बांस बल्ली तिरपाल से अपने व्यावसायिक परिसर को शो रूम का रूप दे दिया था, जिन्हे कई बार नगर सेवा विभाग ने खाली करने का नोटिस दिया गया था। इसके बाद राजनीतिक प्रश्रय और हठधर्मिता की वजह से इन कब्जेदारों ने करोड़ो की जमीन दबा कर रखा था।

न्यायालय से करवाया डिक्री

बीएसपी ने कब्जेधारियों को बेदखल करने के लिए संपदा न्यायालय (BHILAI NEWS) में प्रकरण दाखिल किया। सुनवाई के बाद इन अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ डिक्री आदेश पारित हुआ। न्यययिक मजिस्ट्रेट व जिला पुलिस बल की उपस्थिति में मई 2022 को बांस बल्ली को हटा दिए। जिन्हे पूरी तरह से तोड़ दिया गया। बीएसपी ने कटीले तार का घेरा लगा दिया, लेकिन सामान निकालन के लिए कुछ रास्ता छोड़ दिया।

खुले रास्ते से ही व्यापार करने लगे

सामान निकालने के लिए कुछ जगह छोड़ दिया गया था, उस रास्ते ही व्यापार करने लगे। जब नहीं माने तब 25 अगस्त को प्रवर्तन विभाग ने पेटियों को कंटीले तार से बाहर किया। पहले जो रास्ता छोड़े थे, उसे बंद कर दिया गया। एक सप्ताह से ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद भी कब्जेदारों के अपनी पेटी नहीं ले जाने के कारण यातायात बाधित हो रहा था। तब विभाग ने यहां रास्ते में पड़े सामानों को जब्त कर लिया।