spot_img

हिन्दुस्तान कॉपर के पूर्व सीएमडी समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज

HomeCHHATTISGARHहिन्दुस्तान कॉपर के पूर्व सीएमडी समेत 5 के खिलाफ केस दर्ज

रायपुर। CBI ने धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के मामले में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के पूर्व सीएमडी और कार्यकारी निदेशक सहित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के पांच अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

इसमें हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड के तत्कालीन सीएमडी कैलाश धर दीवान और पूर्व कार्यकारी निदेशक (सामग्री और अनुबंध) दिलीप कुमार महाजन, महाप्रबंधक (परियोजना) विनय कुमार सिंह, तत्कालीन निदेशक (संचालन) और पूर्व सीएमडी संतोष शर्मा के अलावा तत्कालीन सहायक महाप्रबंधक (इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग) विवेक गुप्ता का नाम शामिल है। इन सभी के खिलाफ आईपीसी की धाराओं के तहत आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी के अलावा आपराधिक कदाचार से जुड़े भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा शामिल है। जल्दी ही इन सभी को सीबीआई की टीम गिरफ्तार करेगी।

भैयाजी ये भी देखें : बिहार में सियासी घमासान, भिड़ गए सुशील मोदी और ललन सिंह

2013 कार्यकाल के शिकायत

CBI आधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक 2013 से तत्कालीन सीएमडी संतोष शर्मा के कार्यकाल के दौरान कथित अनियमितताएं की शिकायत मिली थी। सीबीआई ने मामले को जांच में लिया था। बता दें कि इन अधिकारियों के ठिकानों पर शुक्रवार को सीबीआई ने छापे मारे थे। जांच में पता चला कि 2019 मलाजखंड (मध्यप्रदेश) और खेतड़ी (राजस्थान) में पीएसयू द्वारा जारी किए गए विभिन्न अनुबंधों में घोटाला किया गया था।

हिंदुस्तान कॉपर द्वरा मध्यप्रदेश के बालाघाट स्थित मलाजखंड में एक प्लांट का निर्माण किया जा रहा था। कंपनी ने 200 करोड़ की लागत से मलाजखंड में कॉपर के रॉ-मटेरियल से सोना निकालने का संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई थी। इसके लिए एक कंपनी को ठेका दिया गया थ। इसके ठेकेदार को सीएमडी रहते हुए संतोष शर्मा ने सीएमडी रहते हुए 100 करोड़ रु. का भुगतान कर दिया था।

भैयाजी ये भी देखें : आदमी को लेकर उड़ेगा ड्रोन, पैराशूट लैंडिंग भी होगी

भुगतान लेने के बाद कंपनी काम छोड़कर चली गई थी। इसकी शिकायत मिलने के बाद CBI ने जांच करने के बाद पाया कि तात्कालीन सीएमडी दीवान ने तत्कालीन निदेशक (ऑपरेशन) संतोष शर्मा, तत्कालीन एजीएम विवेक गुप्ता के साथ साजिश की और एसटीपीएल को खेतड़ी कॉपर कॉम्प्लेक्स में पायलट प्लांट के टेंडर के लिए अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग किया।