spot_img

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को कहा गंदा, जो बिडेन ने बयान की निंदा की

HomeINTERNATIONALडोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को कहा गंदा, जो बिडेन ने...

दिल्ली. अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव (Rastrapati Election) हैं। चुनाव के दरमियान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की हवा को प्रदूषित होने का बयान दिया है। ट्रंप के इस बयान पर पूर्व उपराष्ट्रपति और डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने हमला बोल दिया है। जो बिडने ने कहा, कि कोई मित्र देश के बारे में ऐसा कहता है क्या?

बता दें कि ट्रंप (Rastrapati Election) ने चीन, भारत और रूस पर दूषित वायु से निपटने के लिए उचित कदम ना उठाने का आरोप लगाते हुए, पेरिस जलवायु समझौते से हटने के अमेरिका के कदम को सही ठहराया। नाश्विले के बेलमॉन्ट विश्वविद्यालय में राष्ट्रपति पद के चुनाव की अंतिम आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) के दौरान ट्रंप ने कहा, चीन, रूस और भारत को देखिए, वे बेहद गंदे है। इन देशों की हवा भी गंदी है। डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के साथ करीब 90 मिनट चली बहस के दौरान ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन के सवाल पर कहा, इस प्रशासन के अधीन 35 वर्षों की तुलना में उत्सर्जन की स्थिति सबसे बेहतर है। हम उद्योग के साथ अच्छी तरह से काम कर रहे हैं।

भारत जैसे देशों को पहुंच रहा पेरिस समझौते का फायदा

ट्रंप (Rastrapati Election) ने लगातार इस बात पर जोर दिया कि चीन और भारत जैसे देशों को ही पेरिस समझौते से फायदा पहुंच रहा है। उन्होंने वैश्विक स्तर पर वायु प्रदूषण के लिए इन देशों को ही सबसे अधिक जिम्मेदार हैं। राष्ट्रपति ने आरोप लगाया, पर्यावरण और ओजोन की बात करें तो हमारी स्थिति काफी बेहतर है। वहीं चीन, रूस, भारत ये सभी देश वायु को दूषित कर रहे हैं। आपको बता दे कि चीन दुनिया का सबसे बड़ा कार्बन उत्सर्जक है। दूसरे नंबर पर अमेरिका और फिर इस सूचनी में भारत और यूरोपीय संघ क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर है। ट्रंप का यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब नयी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) बेहद खराब श्रेणी में है।