spot_img

डब्ल्यूएचओ ने की मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की सराहना

HomeCHHATTISGARHडब्ल्यूएचओ ने की मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की सराहना

रायपुर। विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) साउथ ईस्ट एशिया भारत द्वारा प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की वैश्विक स्तर पर सराहना की गई है। बता दें कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार सुदूर वनांचलों तक सुदृढ़ करने, गांव के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने व सेवाओं को बेहतर बनाने की दृष्टि से प्रदेश में मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।

प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत साप्ताहिक हाट-बाजारों में क्लीनिकों के माध्यम से दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले समुदायों को मलेरिया, एचआइवी, मधुमेह, एनीमिया, तपेदिक, कुष्ठ, उच्च रक्तचाप और नेत्र विकारों सहित कई अन्य गंभीर बीमारियों के लिए स्क्रीनिंग की सुविधा प्रदान की जाती है। वर्ष 2019 से लेकर अब तक कुल 48 लाख से अधिक लोगों ने हाट बाजार क्लीनिकों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया है।

Who ने वेबसाइट में राज्य के आकांक्षी जिलों में आयोजित होने वाले हाट बाजार क्लीनिक की झलकियां प्रस्तुत की गई हैं, जिसके अंतर्गत प्रदेश के नारायणपुर जिले के सोनपुर ग्राम में संचालित मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक का चित्रण दर्शाया गया है।