spot_img

अग्रवाल सभा के चुनाव में बड़ा फैसला, रजिस्ट्रार ने दी आमसभा की अनुमति

HomeCHHATTISGARHअग्रवाल सभा के चुनाव में बड़ा फैसला, रजिस्ट्रार ने दी आमसभा की...

 

रायपुर। अग्रवाल सभा के चुनाव को लेकर रजिस्टार फर्म एवं सोसाइटी ने बड़ा फ़ैसला दिया है। रजिस्ट्रार ने इस मामले में रामावतार गोयनका और गोपाल कृष्ण भीमसरिया की शिकायत पर अग्रवाल सभा के तमाम पदाधिकारी और निर्वाचन अधिकारी के विरुद्ध लगाई गई। इस शिकायत पर दलील सुनने के बाद रजिस्ट्रार ने अग्रवाल सभा को बड़ी राहत दी है। रजिस्ट्रार ने इस मामले पर अग्रवाल सभा के तमाम पदाधिकारियों के पक्ष में फैसला देते हुए आम सभा बुलाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही अग्रवाल सभा के दलीलों और सभा के संविधान ओं के आधार पर रजिस्ट्रार ने रामावतार अग्रवाल के कार्यकारी अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को भी निरस्त किया है।

दरअसल शिकायतकर्ता राम अवतार और गोपाल कृष्ण ने यह दलीले दी थी कि आम सभा से होने वाले चुनाव और मतदाता सूची में भारी त्रुटि है। इसके अलावा कई बिंदुओं पर शिकायतकर्ता ने रजिस्ट्रार एवं फर्म सोसाइटी को अपनी शिकायत दी थी। जिन्हें अग्रवाल सभा और फर्म एवं सोसायटी के विभिन्न धाराओं के आधार पर निराकृत करते हुए रजिस्ट्रार ने आम सभा बुलाकर निर्वाचन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए है।

गौरतलब है कि अग्रवाल सभा 50 साल से ज्यादा पुराना संगठन है। 2002 तक समाज के चुनाव मतदान के जरिए संपन्न हुए। 2003 से सभा में मतदान के बजाय मनोनयन के आधार पर अध्यक्ष का चुनाव किया जाने लगा। इस बीच समाजजन लगातार मांग उठाते रहे कि उन्हें भी सभा की सदस्यता दी जाए। आखिरकार 19 साल बाद इस वर्ष जून में सदस्यता पर लगी रोक हटाई गई। 10 जुलाई तक सभा को 2500 से ज्यादा आवेदन मिले। इसमें 11 हजार से अधिक लोगों ने समाज की सदस्यता मांगी थी। 28 जुलाई को नई सदस्यता सूची के प्रकाशन के साथ ही मतदान से चुनाव करवाने का मुद्दा भी गरमाने लगा।

28 अगस्त की आमसभा से पहले ही गुटबाजी खुलकर सामने आई, चुनाव मनोनयन के आधार पर होगा या मतदान से, इस पर अंतिम फैसला 28 अगस्त को अग्रसेन धाम में आयोजित आमसभा में होना था। हालांकि, इससे पहले समाज में चल रही गुटबाजी खुलकर सामने आ गई। कार्यकारिणी के गठन पर इसका असर न पड़े इसलिए सभा ने पहले ही रजिस्ट्रासर दफ़्तर में कैविएट दायर किया। हालांकि, तभी एक पक्ष ने इसके खिलाफ शिकायत करते हुए मांग उठाई कि या तो चुनाव रद्द कर दिया जाए या फिर रजिस्ट्रार फर्म्स एंड सोसाइटी की देखरेख में हो। जिसपर ये फैसला दिया गया है।