spot_img

NEET परीक्षा के लिए रायपुर में बनाए 33 केंद्र, स्टूडेंट्स के लिए यह गाईडलाइन

HomeNATIONALEDUCATIONNEET परीक्षा के लिए रायपुर में बनाए 33 केंद्र, स्टूडेंट्स के लिए...

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार के बीच रविवार को इंजीनियरिंग स्नातक प्रवेश संयुक्त परीक्षा NEET का आयोजन पूरे देश में होने जा रहा है। इस परीक्षा के आयोजन के लिए केंद्र सरकार ने व्यापक गाईड लाइन जारी की है। इसी गाईड लाइन के आधार पर परीक्षा आयोजन की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा के लिए रायपुर में कुल 33 केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों के लिए राज्य के विभन्न शहरों से फ्री बस सुविधा भी सरकार द्वारा मुहैया कराई गई है। छात्रों को गाईड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा देनी होनी।

NEET परीक्षा रविवार को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए जारी किए गए सभी दिशा निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। राज्य के दूसरे शहरों से राजधानी रायपुर में परीक्षा देने के लिए आने वाले छात्रों के लिए फ्री बस सुविधा के साथ ही ठहरने के लिए हॉस्टल का इंतजाम किया गया है। कुल 10 हॉस्टलों में छात्रों के रुकने की व्यवस्था की गई है। छात्रों और छात्राओं के लिए अलग- अलग हॉस्टल की व्यवस्था है। शहर के 33 निजी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है, जहां तय समय पर पूरे सुरक्षा इंतजामों के साथ परीक्षा संपन्न होगी

कोरोना काल में परीक्षाओं का आयोजन अपने आप में बड़ी चुनौती है। यह ऐसे समय में हो रहा है जबकि देश में कोरोना संक्रमण चरम पर है। परीक्षा के दौरान छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा। इसके मद्​देनजर प्रत्येक कक्ष में सिर्फ 12 परीक्षार्थियों को ही बैठाया जाएगा। बता दें कि NEET परीक्षा का आयोजन मई माह में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रसार के साथ ही लॉकडाउन की वजह से उस समय यह परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। परीक्षा के लिए छात्रों को एक घंटे पूर्व ही केंद्रों पर पहुंचकर रिपोर्टिंग करनी होगी। जिन कक्षों में परीक्षाएं ली जाएंगी उन्हें पूरी तरह सेनिटाइज किया जा चुका है। इसके अलावा कक्ष में प्रवेश और निकास के लिए अलग- अलग दरवाजे होंगे। अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर और सैनिटाइजर लेकर आना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रवेश से पहले उन्हें अलग से मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। यहां अभ्यर्थियों के तापमान की भी जांच होगी। प्रवेश पत्र लेकर आना अनिवार्य होगा।