spot_img

छत्‍तीसगढ़ में मंकी पाक्स का खतरा: CISF के दो और जवानों में मिले शुरुआती लक्षण

HomeCHHATTISGARHBASTARछत्‍तीसगढ़ में मंकी पाक्स का खतरा: CISF के दो और जवानों में...

जगदलपुर। छत्‍तीसगढ़ के जगदलपुर मेडिकल कालेज डिमरापाल में आठ अगस्त को सीआइएसएफ के दो और जवान को मंकी पाक्स (MONKEY POX) का आरंभिक लक्षण पाए जाने पर उपचार के लिए लाया गया है। उन्हें मेडिसिन वार्ड एक के आइसोलेशन में रखा गया है। इनमें से एक जवान जहां किरंदुल में तैनात था जबकि दूसरा जवान अभी हाल ही में विशाखापत्तनम से छुट्टी मनाकर लौटा है। इनके सैंपल जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं।

भैयाजी यह भी देखे: झारखंड जनजातीय महोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए मुख्यमंत्री बघेल

ज्ञात हो कि दो दिन पहले सीआइएसएफ के दो जवान मंकी पाक्स (MONKEY POX) के शुरुआती लक्षण के चलते यहां लाया गया था। उनका उपचार विशेष आइसोलशन वार्ड में करवाया जा रहा है। अब मेकाज में इसके चार संदिग्ध मरीज हो गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार सीआइएसएफ के दो जवानों के शरीर पर मंकी पाक्स के लक्षण जैसे चट्टेदार दाने उभरे थे। उन्हें दंतेवाड़ा जिला अस्पताल पहुंचाया गया, जहां से मेकाज रेफर किया गया। मेकाज में डाक्टरों ने तत्काल दोनों जवानों की ट्रेवल हिस्ट्री पूछी।

इसके बाद एक जवान ने बताया कि वह हाल ही में विशाखापत्तनम से छुट्टी मनाकर (MONKEY POX) लौटा है जबकि दूसरा जवान बचेली में ही था, और कहीं बाहर नहीं गया था। जैसे ही डाक्टरों को जवान की ट्रेवल हिस्ट्री पता चली तो फिर इनका मंकी पाक्स जांच करवाने का फैसला लिया गया। दोनों जवानों के नमूनों को पुणे स्थित एनआइवी (नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी ) लैब में जांच के लिए भेजा गया है।