spot_img

सिंचाई योजना के लिए 2 करोड़ नहीं मिले, 100 गांवों के किसान परेशान

HomeCHHATTISGARHBILASPURसिंचाई योजना के लिए 2 करोड़ नहीं मिले, 100 गांवों के किसान...

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले (BILASPUR NEWS) में सालभर पहले 100 गांवों में बसने वाले किसानों को उनके खेतों में पानी की परेशानी नहीं हो इसलिए सभी जगह नलकूप लगाकर मोटर पंप स्थापित करने और इससे ही सिंचाई कराने की याेजना बनी। इसके लिए नलकूप एवं गेट उपसंभाग के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर संजय पाठक ने रकम की मांग की। प्रत्येक जगह पर दो लाख लाख रुपए के हिसाब से 100 जगह के लिए दो करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया। लेकिन आज तक ना तो यह पैसे मिले और ना ही जिम्मेदार अधिकारियों ने उस विभाग को इस प्रोजेक्ट के संबंध में कोई जवाब भेजा।

भैयाजी यह भी देखे: गाज गिरने से 8 की मौत, 23 भेड़ों की जान गई

इससे आज किसान पानी के लिए परेशान हाे रहे हैं। किसानों की परेशानी को देखकर सिंचाई और पानी से जुड़े उन काम की पड़ताल की जो अधिकारियों ने बनाई थी। यह योजना बिल्हा, मस्तूरी, तखतपुर और कोटा के किसानों के लिए बनाई गई। इस काम को आज तक मंजूरी नहीं मिल पाई और इसके चलते धान की खेती के सीजन में बोनी के लिए उन किसानों को पानी के लिए तकलीफ हो रही है जो नहर या उसके आसपास खेती कर रहे हैं।

जनप्रतिनिधि खारंग जलाशय (BILASPUR NEWS) के अधिकारियों से पानी छोड़ने की मांग कर रहे हैं ताकि उनकी फसल बर्बाद न हो। दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी गांव के किसान हैं, जो निश्चित ही नहर से पानी छोड़ने के दौरान परेशान होंगे। यह पढ़कर थोड़ा आश्चर्य जरूर लगेगा, लेकिन कुछ किसानों ने लिखा है कि इसी नहर में पानी की अधिकता के चलते उनके खेतों में ज्यादा पानी आ चुका है और इससे ही उनकी खेती बर्बाद हो रही है।

मस्तूरी के 10 गांव में रुका है रोपा

मस्तूरी के दस गांव के लगभग 20 हजार (BILASPUR NEWS) से अधिक किसान रोपा बियासी के लिए बारिश का इंतजार कर रहे हैं। यहां रिसदा, पेंड्री, खुदुभाठा, पाराघाट, देवगांव के किसानों ने अपनी समस्या बताकर पानी की मांग की है। फिलहाल उन्हें भी खेती के लिए बारिश का इंतजार है। कृषि विभाग अफसर कह रहें कि स्थिति से अवगत करा रहें हैं।