spot_img

मानसून सत्र का 15वां दिन: राज्यसभा 11.30 बजे तक स्थगित, सांसदों के हंगामे का आसार

HomeNATIONALमानसून सत्र का 15वां दिन: राज्यसभा 11.30 बजे तक स्थगित, सांसदों के...

दिल्ली। आज मानसून सत्र (MANSOON SATR) का 15वां दिन है। नेशनल हेराल्ड केस में चल रही प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कार्रवाई के खिलाफ कल दोनों सदनों में हंगामा हुआ था। आज कांग्रेस इसके खिलाफ देशभर में आंदोलन कर रही है। ऐसे में दोनों सदनों में फिर हंगामे के आसार हैं। राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही 11.30 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है।

सदन में खड़गे VS पीयूष

मल्लिकार्जुन खड़गे: ED ने मुझे नेशनल हेराल्ड मामले में पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है। वे मुझे संसद की कार्यवाही के दौरान कैसे बुला सकते हैं? मुझे ED के सामने 12.30 बजे पेश होने को कहा गया है। मैं कानून का पालन करना चाहता हूं, लेकिन क्या सदन की कार्यवाही के दौरान मुझे बुलाया जाना सही है?

भैयाजी यह भी देखे: खेलो इण्डिया स्टेट सेंटर आफ एक्सिलेंस बिलासपुर के लिए खिलाड़ियों का हुआ चयन ट्रायल

पीयूष गोयल: सरकार किसी भी एजेंसी के कामकाज में दखल नहीं देती है। हो सकता है कांग्रेस के समय में ऐसा होता होगा, लेकिन अब अगर कोई भी शख्स गलत काम करेगा तो एजेंसियां अपना काम करेंगी।

दोनों सदन हुई थीं स्थगित

संसद की 14वें दिन की कार्यवाही के दौरान दोनों सदनों में कांग्रेस ने सरकार के खिलाफ हंगामा किया था। इसके चलते दोनों सदनों को शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। सदनों में कांग्रेस नेताओं ने सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया। मामला नेशनल हेराल्ड केस में ED की कार्रवाई से जुड़ा है। दरअसल, कल ही ED ने नेशनल हेराल्ड मामले में यंग इंडिया के दिल्ली स्थित दफ्तर को सील किया था।

परिवहन मंत्री ने कार के सुरक्षा मानकों पर की बात

लोकसभा स्थगित होने से पहले केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़क व परिवहन मंत्रालय कार की पिछली सीट पर भी एयरबैग्स लगवाने की कोशिशों में है, ताकि पीछे बैठने वाले पैसेंजर्स की जान बचाई जा सके। इस बारे में एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है। सरकार जल्द ही इस पर फैसला लेगी। फिलहाल कार की अगली सीटों के लिए ही एयरबैग्स मौजूद होते हैं।

मानसून सत्र में आधी भी नहीं चली संसद

संसद का मानसून सत्र (MANSOON SATR) 18 जुलाई को शुरू हुआ था। यह 12 अगस्त तक चलना है। संसद में एक दिन में छह घंटे काम होता है। इस हिसाब से अब तक 14 दिन में दोनों सदनों में 84-84 घंटे काम होना चाहिए था। लेकिन, लोकसभा में 33.7 और राज्यसभा में 28.9 घंटे ही काम हुआ हुआ। प्रश्नकाल लोकसभा में 4.1 और राज्यसभा में 6 घंटे ही चला। विधायी कार्य लोकसभा में 14.6 और राज्यसभा में 11 घंटे हुआ। गैर विधायी कार्य लोकसभा में 12.7 और राज्यसभा में 7.2 घंटे हुए। अन्य कार्य लोकसभा में 2.3 और राज्यसभा में 4.7 घंटे हुए।