spot_img

नागपंचमी : खोले गए “भगवान नागचन्द्रेश्वर” के पट, हज़ारों श्रद्धालुओं की लगी कतार

HomeDHARMAनागपंचमी : खोले गए "भगवान नागचन्द्रेश्वर" के पट, हज़ारों श्रद्धालुओं की लगी...

 

उज्जैनन। श्री महाकालेश्वर मंदिर के शीर्ष शिखर पर स्थित श्री नागचन्द्रेश्वर भगवान के पट साल में एक बार 1 अगस्त की रात 12 बजे खुले। महाकालेश्वर भगवान के मंदिर के शीर्ष पर स्थित श्री नागचन्द्रेश्वर भगवान के पट खुलने के पश्चात श्री पंचायती महानिर्वाणी अखाडे के महंत विनीत गिरी एवं मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, कृषि मंत्री कमल पटेल, मध्यप्रदेश धार्मिक मेला एवं मठ-मंदिर समिति के अध्यक्ष माखन सिंह चौहान, मध्यप्रदेश जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष विभाष उपाध्याय, महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ द्वारा प्रथम पूजन व अभिषेक किया गया। भगवान नागचन्द्रेश्वर की प्रतिमा के पूजन के पश्चा‍त वहीं गर्भगृह स्थित शिवलिंग का भी पूजन किया गया।

गौरतलब है हिंदी पंचांग तिथि अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन ही मंदिर के पट खुलने की परंपरा प्राचीनकाल से चली आ रही है । महानिर्वाणी अखाड़ा की और से रात 12 बजे पूजन करने के बाद मंदिर में आम श्रद्धालुओं के दर्शनों का सिलसिला शुरू हो गया । इसके लिए हजारों दर्शनार्थी चारधाम मंदिर की और लाइन में खड़े हो चुके थे।

इस बार मंदिर प्रशासन द्वारा नागचंद्रेश्वर मंदिर तक नया 100 करोड़ की लागत से अस्थाई ब्रिज बनाया गया है, जिससे दर्शन के बाद श्रद्धालुओं को बाहर जाने में भी आसानी रहेगी। यही कारण है कि चारधाम मंदिर से लाइन में लगने के बाद करीब एक घंटे में ही आम लोगों को दर्शन हो रहे है। भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन का सिलसिला मंगलवार को रात 12 बजे तक सतत चलेगा ।