spot_img

नियम दरकिनार कर विद्युत विभाग ने कर दिया लाइन विस्तार

HomeCHHATTISGARHBILASPURनियम दरकिनार कर विद्युत विभाग ने कर दिया लाइन विस्तार

जशपुर। छत्तीसगढ़ के जशपुर (JASHPUR NEWS) में विद्युत विभाग में इन दिनो लापरवाही चरम पर है। विभाग में बगैर निविदा के ठेकेदारों से काम कराना आम बात हो चुकी है।

ऐसा ही एक मामला उस वक्त सुर्खियाें में आ गया जब बगैर निविदा खुले ही विभाग ने स्थानीय ठेकेदार से एक मौहल्ले में विजली लाईन विस्तार का काम पूरा करा दिया। अब जब जमीन मालिक द्वारा थाना में इस बात की शिकायत कर दी गई तो विभाग के उच्च अधिकारी यहां आकर जांच करने में जुटे हैं। इस मामले से पूर्व भीं यहां के कार्यपालन अभियंता द्वारा बगैर निविदा के ही सैकड़ो की संख्या में विद्युत पोल लगाने का काम कर दिया गया था, जिसकी जांच आने पर कार्यपालन अभियंता को निलंबन की मार झेलनी पड़ी थी, पर इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी विभाग के आला अधिकारी सबक नहीं ले पाए, उन्होंने फिर शहर के भीतर ऐसी ही गलती एक बार फिर दोहरा कर आफत मोल ली है।

भैयाजी यह भी देखे: नौकरी लगवाने के नाम पर 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

शासन की योजना के अंतर्गत अधिक भार क्षमता (JASHPUR NEWS) वाली जगहों में अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने का काम चल रहा है, पर ट्रांसफार्मर लगाने से पूर्व जरूरत की जगह पर विद्युत पोल लगाने एवं केबल विस्तार के लिए ठेकेदारों के बीच निविदा आमंत्रित की जाती है, पर विद्युत विभाग के अधिकारियों ने निविदा करवाकर निविदा खुलने के पंद्रह दिन पहले ही जरूरत की जगह में विद्युत पोल लगाकर केबल विस्तार का काम करवा दिया। इस बात की शिकायत ट्रांसफार्मर लगी जगह के भूमि स्वामी द्वारा यहां के थाने में लिखित रूप से दर्ज करा दी है। अब विभाग की ओर से इस लापरवाही की जांच के लिए उच्च अधिकारियों को यहां भेजा गया है, पर उनकी जांच पर भी सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

यह पूरा मामला

अंबिकापुर रोड में स्थित एक निजी कॉलोनी के लोगों को विद्युत सुविधा पहुंचाने के लिए पोल एवं केबल विस्तार करने से जुड़ा हुआ है। इस कार्य के लिए विभाग द्वारा पिछले कुछ रोज पहले निविदा (JASHPUR NEWS) आमंत्रित की गई थी, जिसके तहत निविदा खोलने की तिथी 1/08/2022 दिखाई जा रही है, पर विभागीय अधिकारियों ने अपने चहेते ठेकेदार से उक्त कार्य जुलाई माह के 15 से 20 तारीख के बीच ही पूरा करा दिया है।

सुरक्षा मानकों से किया गया समझौता

विद्युत कार्य करने से पूर्व निविदा आमंत्रित एवं आबंटित ठेकेदार के बीच कार्य को लेकर लोगों की सुरक्षा के अनेक नियम निर्धारित किए जाते हैं, पर निजी कॉलोनी में कार्य कराते समय विभागीय अधिकारियों ने अपने कर्मचारियों के साथ-साथ निवासरत लोगों की सुरक्षा से भी समझौता कर लिया। मामले में सीएसपीडीसीएल अंबिकापुर के प्रमुख अभियंता अखंड प्रताप सिंह का कहना है, कि लापरवाही हुई है, जांच टीम मामले की जांच कर रही है, दोष सिद्ध होने पर कार्रवाई की जाएगी।