spot_img

देश मे अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षा शुरू

HomeNATIONALदेश मे अग्निवीरों की भर्ती के लिए परीक्षा शुरू

भोपाल। वायु सेना में अग्निवीरों (AGNIVEER)  की भर्ती के लिए रविवार 24 जुलाई से लिखित परीक्षा शुरू की गई है जो यह 31 जुलाई तक चलेगी। इसके लिए भोपाल में दो केंद्र बनाए गए हैं। इनमें पहला मिलेनियम कालेज रातीबड़ और दूसरा एलआइएसटी खूजरी कला में है। दोनों जगह पर सुबह साढ़े सात बजे से शुरू हुई परीक्षा में सुरक्षा के लिहाज से बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। अस्थायी सीसी टीवी कैमरे पुलिस की तरफ से लगाए गए हैं। प्रदेश में ग्वालियर और जबलपुर मेें भी यह परीक्षा आयोजित हो रही है।

बता दें कि अग्निपथ योजना (AGNIVEER)  के तहत चार साल के लिए अग्निवीरों की भर्ती की घोषणा के बाद देशभर में उम्मीदवारों ने इसका विरोध करते किया था। हिंसक घटनाएं भी हुई थीं इस कारण सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि भोपाल के हर केंद्र पर तीनों शिफ्ट में 626 उम्मीदवार परीक्षा में बैठेंगे। पहली शिफ्ट सुबह 7:30 बजे से शुरू होेगी। यह परीक्षा आनलाइन ली जा रही है। इसमें उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षा, मानिसक परीक्षण औद दस्तावेजों की जांच की जाएगी। उत्तीर्ण उम्मीदवारों की सूची केंद्रीय वायु सैनिक चयन बोर्ड नई दिल्ली द्वारा जारी की जाएगी। इसके बाद इन्हें प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा

कोरोना से बचाव के निर्देश

परीक्षा केंद्रों पर कोरोना से बचाव के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। उम्मीदवारों को भी मास्क लगाकर आने के लिए कहा गया है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि पहली पाली की परीक्षा दोनों केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से हुई है। दोनों जगह पुलिस बल तैनात किया गया है। आगे के दिनों में भी इसी तरह की व्यवस्था रहेगी। उधर, परीक्षा देने के लिए पहुंचे उम्मीदवारों में भी उत्साह दिखा। वह वर्षा में भीगते हुए परीक्षा देने पहुंचे।