spot_img

बाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए रवाना हुए 5,461 यात्री, गुरूवार को 5 मौत दर्ज़

HomeNATIONALबाबा अमरनाथ के दर्शन के लिए रवाना हुए 5,461 यात्री, गुरूवार को...

दिल्ली। अमरनाथ यात्रा के लिए 5,461 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था शुक्रवार को भगवती नगर आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हुआ। अब तक 1.50 लाख से ज्यादा यात्री अमरनाथ की यात्रा कर चुके हैं। अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि अब तक 1,51,768 यात्रियों ने यात्रा की है।

भैयाजी ये भी देखे : कोरबा में बोले केंद्रीय मंत्री गिरिराज, महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों से…

पहलगाम-चंदनवाड़ी ट्रैक पर गुरुवार को पांच यात्रियों और दो कुली समेत सात लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि दो कुलियों की ट्रैक से फिसलकर मौत हो गई, जबकि पांच तीर्थयात्रियों की प्राकृतिक कारणों से मौत हुई है। शुक्रवार को 5,461 यात्रियों का एक और जत्था जम्मू शिविर से घाटी के लिए रवाना हुआ।

इनमें से 3486 पहलगाम आधार शिविर जा रहे हैं जबकि 1975 बालटाल आधार शिविर जा रहे हैं। छोटे बालटाल मार्ग का उपयोग करने वालों को 14 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है और वे उसी दिन गुफा मंदिर में दर्शन करने के बाद आधार शिविर में लौट आते हैं।

भैयाजी ये भी देखे : कांकेर : विधायक पर नक्सलियों का आरोप, बताया आदिवासी विरोधी और…

वही पारंपरिक पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए चार दिनों के लिए 48 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। दोनों मार्गो पर तीर्थयात्रियों के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध हैं। अमरनाथ यात्रा 30 जून को शुरू हुई थी और 43 दिनों के बाद 11 अगस्त को समाप्त होगी।