spot_img

तय मात्रा में राशन दुकान से दिया जा रहा है चावल, शिकायत के बाद जाँच में हुआ स्पष्ट

HomeCHHATTISGARHतय मात्रा में राशन दुकान से दिया जा रहा है चावल, शिकायत...

गरियाबंद। जिले के जेंजरा ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम मुड़तरई में हितग्राहियों को राशन दुकान संचालक द्वारा चावल का वितरण सही किया गया है। वहीं कुछ राशन कार्डो में विक्रेता द्वारा मात्रा का उल्लेख नहीं करने पर खाद्य अधिकारी द्वारा दुकान संचालक को नोटिस जारी करने एसडीएम राजिम को प्रस्तावित किया गया है।

भैयाजी ये भी देखें : Breaking : सीएम भूपेश बघेल का बड़ा बयान, 2024 में भाजपा…

राशन वितरण नहीं होने से हितग्राहियों को नुकसान की खबर को संज्ञान में लेते हुए जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए इसकी जांच कराई गई। जांच के दौरान चावल नियमानुसार वितरित होना पाया गया। वही विक्रेता कुछ राशन कार्डधारी को चावल दिया पर राशन कार्ड में एन्ट्री करना भूल गया।

खाद्य अधिकारी जे.जे. नायक ने बताया कि राशन वितरण में अनियमितता की जांच उपरांत खाद्य निरीक्षक ने अवगत कराया है कि प्रत्येक सदस्य 5 किलो अतिरिक्त चावल की घोषणा शासन द्वारा की गई थी और इसी अनुरूप चावल का वितरण दुकान संचालक द्वारा राशन कार्ड धारियों को किया गया है। कुछ राशन कार्डाे में दिए गए चावल की मात्रा को विक्रेता द्वारा उल्लेखित नहीं गया है।

इसी कड़ी में संबंधित हितग्राहियों से जानकारी लेने पर बताया गया कि उन्हें पूरा चावल मिल गया है। कार्ड में विक्रेता द्वारा लिपिकीय त्रुटि से प्रविष्टि नहीं की गई है, जिसके संबंध में एसडीएम राजिम को दुकान संचालक को नोटिस जारी किए जाने हेतु प्रस्तावित किया गया है। खाद्य अधिकारी ने यह भी बताया है कि देवभोग क्षेत्र के कुछ गांवों में राशन कार्ड के संबंध में शिकायत की जांच की गई।

भैयाजी ये भी देखें : “मुख्यमंत्री मितान योजना” से बने 1700 से ज़्यादा प्रमाण पत्र, 11…

इस दौरान गांव के सरपंच, सचिव, पंच, राशन कार्डधारी, ग्रामीणों की उपस्थिति में कार्डधारियों से जानकारी लेने के साथ ही मौके पर पंचनामा व वीडियो क्लिपिंग भी बनाया गया है। जिसमें राशन कार्डधारियों ने स्वयं अवगत कराया है कि उनके द्वारा किसी भी व्यक्ति को राशन कार्ड बनाने हेतु कोई राशि नहीं दी गई है। उन्हें राशन कार्ड ग्राम पंचायत के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध कराया गया है।