spot_img

Covid19 Update : देशभर में कम हो रहा है गम्भीर मरीज़ों का आंकड़ा

HomeNATIONALCovid19 Update : देशभर में कम हो रहा है गम्भीर मरीज़ों का...
नई दिल्ली। Covid19 से संक्रिमत मरीज़ों के आंकड़ों में जहां लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं आज एक और राहत भरी ख़बर सामने आई है। Covid19 से संक्रमित गम्भीर मरीज़ों की संख्या में भी कमी आई है। ये ऐसे मरीज़ है जिन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर (आईसीयू में) रखा जा रहा था। इन मरीज़ों की संख्या में सितंबर माह के अंतिम सप्ताह से महत्वपूर्ण कमी आई है। ऐसे मामलें कुल मामलों के 10% से कम सक्रिय मामलों की राष्ट्रीय गिरावट को भी दर्शाता है।

भारत में आज Covid19 से संक्रिमत मरीज़ो की संख्या 76 51,107 हो चुकी है, इनमें से 67, 95,103 मरीज़ इलाज़ के बाद स्वस्थ हो चुके है। वहीं देश भर में अब तक 1,15,950 लोगो की जान
इस महामारी की चपेट में आने से गई है।
इधर केंद्र सरकार की फोकस्ड और व्यापक रणनीतियों के चलते मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में वृद्धि हुई है। Covid19 रोगियों के लिए मानक उपचार प्रोटोकॉल के हिस्से के रूप में ऑक्सीजन का उपयोग, और देश भर में ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यापक व्यवस्था है। इसके साथ ही सभी SOP को भी पूरा करने का भरसक प्रयास भी किया जा रहा है।
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च का कहना है कि 20 अक्टूबर तक Covid19 के लिए कुल 9,72,00,379 सैम्पल का परीक्षण किया गया है।इनमें से 10,83,608 नमूनों का कल परीक्षण किया गया था।
गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर भारत में मृत्यु दर सबसे कम है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि भारत में प्रति 10 लाख आबादी पर Covid 19 वायरस संक्रमण से मृत्यु दर विश्व में सबसे कम है।