spot_img

गुरु नानक की 551 जयंती पर पकिस्तान ने भारतीय सिखों को भेजा न्यौता

HomeINTERNATIONALगुरु नानक की 551 जयंती पर पकिस्तान ने भारतीय सिखों को भेजा...

लाहौर। सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की 551 जयंती पर पाकिस्तान ने भारतीय सिखों को निमंत्रण भेजा है।इंडियन सिख संगत के माध्यम से यह निमंत्रण पाकिस्तान की तरफ से भेजा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक इस निमंत्रण में इस बात का भी विशेष तौर पर उल्लेख किया गया है कि “यहां पहुंचने वाले सभी श्रद्धालुओं को सबसे पहले अपना कोविड-19 परीक्षण यानी कोरोना वायरस टेस्ट कराना होगा, जिसके बाद ही उन्हें पाकिस्तान में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।”

भैयाजी ये भी पढ़े : भारत-बांग्लादेश के बीच उड़ानें होंगी शुरू, 28 अक्टूबर को पहली उड़ान

साथ ही श्रद्धालुओं के इस जत्थे में आने वाले सभी लोगों को 5 दिन का वीजा दिया जाएगा। पाकिस्तान वक़्फ़ प्रॉपर्टी बोर्ड के अफसरों के मुताबिक “बाबा गुरु नानक देव की जयंती के उत्सव में भाग लेने वाले तीर्थ यात्रियों को कोविड-19 जाँच कराना आवश्यक है, जिसमें नेगेटिव आने पर ही उन्हें पाकिस्तान में प्रवेश दिया जाएगा, साथ ही अपने पूरे प्रवास के दौरान कोविड-19 के नियमों का भी पालन उन्हें अनिवार्य रूप से किया जाना होगा।”

गुरु नानक गुरु पर्व के रूप में जाने जाने वाला यह उत्सव 27 नवंबर को ननकाना साहिब में शुरू होगा। पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रमुख सरदार सतवंत सिंह ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि “पाकिस्तान में भारतीय सिखों के प्रवास पर भारत में बंद सीमा और बढ़ते कोरोनावायरस के आंकड़ों के मद्देनजर विचार किया जाना चाहिए।”

भैयाजी ये भी पढ़े : गूगल ने हटाए 3,000 से ज़्यादा फर्जी यूट्यूब चैनल, ये बताई वज़ह

उन्होंने कहा कि “यात्रा करने वाले भारतीय सिख भक्तों की संख्या पर कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाया है। हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय समझौते के अनुसार गुरदास समारोह के लिए विशेष रूप से 3000 भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वही इस बार तीर्थ यात्रियों को नानक साहिब में सीमित समय तक की रखा जाएगा।”