spot_img

बिलासपुर में फिर प्राइवेट अस्पताल सील

HomeCHHATTISGARHBILASPURबिलासपुर में फिर प्राइवेट अस्पताल सील

बिलासपुर। बिलासपुर (BILASPUR NEWS) में स्वास्थ्य मंत्री के दौरा और समीक्षा बैठक को लेकर विभाग के अफसरों की नींद खुल गई है। यही वजह है कि कोरोना काल में नियमों को ताक में रखकर संचालित प्राइवेट हॉस्पिटल को अब जाकर सील किया जा रहा है। गुरुवार को नर्सिंग होम एक्ट का उल्लंघन करने पर अफसरों ने वेयर हाउस रोड स्थित हेल्थ केयर हॉस्पिटल को सील कर दिया है।

भैयाजी ये भी देखें : ऐसा पहली बार: बस्तर के लिए वहीं के 400 जवान भर्ती करेगी CRPF

कोरोना काल के दौरान मरीजों को भर्ती (BILASPUR NEWS) करने के लिए अस्पताल की कमी हो गई थी। ऐसे में यहां आनन-फानन में प्राइवेट अस्पताल शुरू कर मरीजों का इलाज शुरू कर दिया गया। तब जिले के स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने भी इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। न ही इन प्राइवेट अस्पतालों की जानकारी ली। अब जब शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव समीक्षा बैठक लेने वाले हैं। ऐसे में उन्हें दिखाने के लिए प्राइवेट अस्पताल को सील करने की कार्रवाई की जा रही है।

बिना विशेषज्ञों के संचालित था अस्पताल

कोरोना काल में शुरू हुए हेल्थ केयर अस्पताल में नर्सिंग होम एक्ट (BILASPUR NEWS) का उल्लंघन किया जा रहा था। नर्सिग होम एक्ट की टीम ने जब अस्पताल का निरीक्षण किया था, तब भवन अस्पताल के अनुरूप नहीं मिला था। यही नहीं अस्पताल के बोर्ड में एमडी से लेकर कई ऐसे डॉक्टरों का नाम लिखा गया था, जो वहां काम ही नहीं करते। ऐसे में अस्पताल में बिना विशेषज्ञ चिकित्सकों के मरीजों का इलाज किया जा रहा था।

25 मई को निरीक्षण के बाद टीम ने स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट दिया था। इसके साथ ही टीम ने अस्पताल प्रबंधन को निर्देशित किया था कि जब तक नर्सिंग होम एक्ट के तहत मापदंड पूरा नहीं किया जाता है, तब तक किसी भी मरीज का इलाज नहीं किया जाए। इसके बाद भी मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाता रहा। इसकी जानकारी मिलने पर गुरुवार को CMHO डॉ. प्रमोद महाजन के साथ ही टीम ने अस्पताल का निरीक्षण और उसे सील कर दिया।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव आज करेंगे विभागीय कार्यों की समीक्षा

पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टीएस सिंहदेव शुक्रवार की सुबह 11 बजे से यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर योजनाओं में प्रगति की समीक्षा करेंगे। बैठक में सिंहदेव संबंधित विभाग के कामकाज की समीक्षा करेंगे।