spot_img

कश्मीर में 12 घंटे में दूसरी हत्या के बाद शाह की हाईलेवल मीटिंग

HomeNATIONALकश्मीर में 12 घंटे में दूसरी हत्या के बाद शाह की हाईलेवल...

श्रीनगर। कश्मीर में आतंकी गैर-कश्मीरियों (KASHMIR NEWS) को निशाना बना रहे हैं। मंगलवार को हिंदू टीचर रजनीबाला की हत्या के बाद गुरुवार को दो जगह गैर-कश्मीरियों पर हमले हुए। पहला हमला सुबह कुलगाम में हुआ, जहां राजस्थान निवासी 25 वर्षीय बैंक मैनेजर विजय कुमार की हत्या कर दी गई।

इन टारगेट किलिंग्स के बाद घाटी से कश्मीरी पंडित बड़े पैमाने पर पलायन की तैयारी में जुट गए हैं। इसी मुद्दे पर आज गृह मंत्री अमित शाह, NSA अजित डोभाल के साथ बैठक करेंगे। इस मीटिंग में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, DGP दिलबाग सिंह, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, CRPF के महानिदेशक कुलदीप सिंह और SSB के प्रमुख भी शामिल होंगे। गुरुवार को भी शाह ने डोभाल के साथ बैठक की थी।

भैयाजी ये भी देखें : मूसेवाला के गांव में हंगामा: विरोध के चलते 2 घंटे देरी से पहुंचे CM भगवंत मान

जम्मू पहुंचने की कोशिश कर रहे कश्मीरी पंडित

अनंतनाग के मट्टन में गुरुवार को आतंकी हमलों से डरे पंडित (KASHMIR NEWS)अपना सामान लेकर जम्मू के बनिहाल जाने की कोशिश में जुट गए हैं। जम्मू-कश्मीर में PM पैकेज के तहत कर्मचारी अमित कौल ने बताया कि हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। आज 4 लोगों की हत्या हुई है, इसके चलते 30-40 परिवार शहर छोड़कर जा चुके हैं। सरकार हमारी मांग पूरी नहीं कर रही है, श्रीनगर में कोई भी सुरक्षित जगह नहीं है।

लालचौक से अनंतनाग तक कई जगह प्रदर्शन

सरकारी आश्वासनों और जिला मुख्यालयों पर सुरक्षित पोस्टिंग (KASHMIR NEWS) के वादे के बावजूद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन कश्मीरी पंडित कर्मचारियों ने श्रीनगर से जम्मू की ओर पलायन किया। अब अन्य हिंदू कर्मचारी भी जम्मू की ओर रुख कर रहे हैं। सैकड़ों परिवार कश्मीर छोड़ चुके हैं, वहीं सैकड़ों छोड़ने वाले हैं। कई लोग रात के अंधेरे में पलायन कर रहे हैं।

हिंदुओं का आरोप- सरकारी सुरक्षा नाकाफी

गांदरबल, श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर (KASHMIR NEWS) के ट्रांजिट कैंपों में रहने वाले हिंदुओं ने आरोप लगाया कि पुलिस उन्हें गेट के बाहर नहीं जाने दे रही। श्रीनगर के देहाती इलाके से गाड़ी पकड़ने शहर पहुंचे एक कर्मचारी ने बताया, ‘सरकार ने हमें जिला मुख्यालयों पर पोस्टिंग दी है, लेकिन यह काफी नहीं है। दूध-किराना के लिए बाजार जाना होता है। बच्चे स्कूल कैसे जाएंगे? पुलिस हर जगह तो सुरक्षा नहीं दे सकती। इसलिए यही विकल्प है कि किसी तरह जम्मू पहुंच जाएं। बाकी बातें बाद में सोचेंगे।’

कश्मीर में 12 घंटे में दूसरा आतंकी हमला

कश्मीर में गुरुवार को 12 घंटे के अंदर दो बार आतंकी हमला हुआ। गुरुवार सुबह आतंकियों का निशाना बने बैंक मैनेजर विजय कुमार राजस्थान के हनुमानगढ़ के थे। उनकी 4 महीने पहले ही शादी हुई थी और वे एक महीने पहले पत्नी मनोज कुमारी को लेकर कश्मीर गए थे। विजय 3 दिन पहले ही किसी अन्य ब्रांच से ट्रांसफर होकर इलाकाई देहाती बैंक (EDB) की कुलगाम ब्रांच में आए थे। गुरुवार को वे अपनी डेस्क पर थे, अचानक एक नकाबपोश अंदर आया और विजय को गोली मार दी। अस्पताल ले जाते समय विजय ने दम तोड़ दिया। दूसरा हमला बडगाम में हुआ, जहां 2 ईंटभट्‌टा मजदूरों को निशाना बनाया गया। इसमें बिहार निवासी दिलसुख की मौत हो गई जबकि, पंजाब निवासी गोरिया जख्मी है।