spot_img

राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग का डर, छत्तीसगढ़ पहुंचे हरियाणा के कांग्रेसी विधायक

HomeCHHATTISGARHराज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग का डर, छत्तीसगढ़ पहुंचे हरियाणा के कांग्रेसी...

रायपुर। राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को क्रास वोटिंग का डर सता रहा है। इस डर से बाहर निकलने की जुगत में कांग्रेस के अपने तमाम विधायकों की घेराबंदी कर दी है। जानकारी के मुताबिक हरियाणा में कांग्रेस क्रास वोटिंग से बचने के लिए अपने सभी 31 विधायकों को छत्तीसगढ़ की सैर करवाने पहुंची है।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : बलौदाबाजार में पंचायत निर्वाचन की सूचना ज़ारी, 28…

यहाँ एक बस में कांग्रेस के सभी 31 विधायक और हरियाणा पदेश कांग्रेस के कई नेता पहुंच चुके है। यहाँ नवा रायपुर के एक होटल और एक रिसॉर्ट में इन सभी विधायकों को ठहराने की व्यवस्था कर दी गई है, जो राज्यसभा निर्वाचन तक यहीं रहेंगे। कयास लगाए जा रहे है कि इन सभी विधायकों की वापसी अब सीधे मतदान के एक दिन पहले ही होगी।

ये है राज्यसभा चुनाव का गणित

हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधायक है। यहां भी छत्तीसगढ़ की तरह ही दो राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस ने हरियाणा से अपने दिग्गज नेता अजय माकन को टिकट दिया है। वहीं भाजपा ने कृष्णलाल पंवार को उम्मीदवार बनाया है।

दोनों की दावेदारी और निर्वाचन लगभग तय माना जका रहा था, पर इस गणित को कार्तिकेय शर्मा ने बतौर निर्दलीय उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर के बिगाड़ दिया। कार्तिकेय पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे है, इन्हे JJP और निर्दलीयों को समर्थन मिला है। जिसके बाद कांग्रेस को यहाँ क्रास वोटिंग का भय शता रहा है।

माकन के खिलाफ अपने दामाद की लॉबिंग

हरियाणा में राज्यसभा में जीत के लिए केवल 31 वोटों की जरूरत है। कांग्रेस के पास हरियाणा में 31 विधायक भी हैं, लेकिन कार्तिकेय शर्मा ने निर्दलीय नामांकन दाखिल कर पूरा खेल बिगाड़ दिया है।

भैयाजी ये भी देखे : RPF ने 150 लड़की और महिलाओं की तस्करी को रोका, 7…

इतना ही नहीं उससे कहीं ज़्यादा उहापोह की स्तिथि इस लिए भी बन रही है कि कार्तिकेय के ससुर कुलदीप शर्मा भी कांग्रेस से विधायक हैं। इस चुनाव में कुलदीप शर्मा पर अजय माकन के खिलाफ अपने दामाद की लॉबिंग करने की खबरें भी ज़ोरों पर थी, जिसके बाअद पार्टी ने यहाँ के तमाम विधायकों को छत्तीसगढ़ भेजने का फैसला किया है।