spot_img

काम की ख़बर : रेस्तरां में 18 नहीं केवल 5 फीसदी ही वसूल सकतें है GST, हुई शिकायत

HomeINTERNATIONALBUSINESSकाम की ख़बर : रेस्तरां में 18 नहीं केवल 5 फीसदी ही...

नई दिल्ली। कोई भी रेस्तरां उत्पादों पर 18 फीसदी GST नहीं लगा सकता है। ये कहना है वरिष्ठ अधिवक्ता अजय जग्गा का। उन्होंने एक शिकायत में कहा कि इस बात का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के कुछ भोजनालय उत्पादों पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगा रहे हैं।

भैयाजी ये भी देखे : AIIMS Raipur में सात माह के बच्चे के दिल का ऑपरेशन, सफलतापूर्वक लगा पेसमेकर

जग्गा ने केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर, शिमला आयुक्तालय को एक पत्र में कहा कि हिमाचल प्रदेश के परवाणू शहर में एक भोजनालय अपने परिसरों पर 5 प्रतिशत के बजाय 18 प्रतिशत जीएसटी वसूल रहा है, जो गलत है। जग्गा ने एक शिकायत में कहा, भोजनालयों द्वारा बिक्री पर जीएसटी की दर पांच प्रतिशत है,

जबकि पिछले 27 मई को परवाणू के टिम्बर ट्रेल रिसॉर्ट्स के रेस्तरां में जाने पर पता चला है कि यह राज्य GST के तहत 18 प्रतिशत यानी नौ प्रतिशत की दर से और केंद्र जीएसटी के तहत समान प्रतिशत की दर से जीएसटी वसूल रहा है, जबकि पांच प्रतिशत यानी 2.5 प्रतिशत राज्य जीएसटी और 2.5 प्रतिशत केंद्र जीएसटी के तहत प्रतिशत की दर से जीएसटी वसूल रहा है।

एक रेस्तरां के परिसर में पांच प्रतिशत के बजाय 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाना कानून के अनुसार नहीं है और इसकी जांच की आवश्यकता है, क्योंकि हिमाचल प्रदेश में हर दिन लाखों पर्यटक बिलों का भुगतान कर रहे हैं। जग्गा ने इससे पहले उपभोक्ता मामले विभाग और चंडीगढ़ प्रशासन के आबकारी एवं कराधान विभाग में कई शिकायतें की है।

GST के नाम पर मनमानी

जग्गा ने कहा यह उपभोक्ताओं पर अनुचित लागत लगाने का एक स्पष्ट मामला है और अगर कोई ऐसा करता है तो यह प्रतिबंधात्मक और अनुचित व्यापार व्यवहार के समान है। जग्गा ने कहा, वाणिज्यिक ²ष्टिकोण से कर की उच्च दर (मनमाने तरीके से) उपभोक्ता हित को खत्म नहीं करना चाहिए।

भैयाजी ये भी देखे : राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस विधायकदल की बैठक शुरू, कुछ देर में नामांकन

इससे पहले, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे पत्र में, उन्होंने कहा था कि केंद्र को सभी राज्यों को आवश्यक सलाह जारी करनी चाहिए कि रेस्तरां अनुचित अतिरिक्त लागत वसूलना बंद कर दें, जो उपभोक्ताओं पर पेस्ट्री, केक आदि जैसी वस्तुओं के लिए लगाया जा रहा है।